Move to Jagran APP

पिलाटेज़ है फिटनेस के लिए बेहतरीन वर्कआउट, जिसे करते वक्त न करें ये गलतियां

पिलाटेज़ वर्कआउट का मकसद हमारे बॉडी के कोर मसल्स जैसे एब्डोमेन कमर हिप्स और थाई मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाना है। पिलाटेज़ की प्रैक्टिस आप आसानी से मैट या कुछ खास तरह की मशीनों पर सकते हैं। पिलाटेज़ सेलिब्रिटीज़ के फेवरेट वर्कआउट में शामिल है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:00 AM (IST)
पिलाटेज़ है फिटनेस के लिए बेहतरीन वर्कआउट, जिसे करते वक्त न करें ये गलतियां
महिला ट्रेनर के साथ वर्कआउट करती युवती

पिलाटेज़ कैलोरी बर्न करने का बहुत ही आसान और फायदेमंद वर्कआउट है। जिसमें आपको जिम की हैवी मशीनों की जरूरत नहीं होती। तो, अगर आप जिम जाए बगैर वजन कम करना चाहते हैं तो पिलाटेज़ बेस्ट है। पिलाटेज़ हमारे कोर मसल्स जैसे एब्डोमेन, कमर, हिप्स और जांघों की मसल्स पर काम करता है। इससे पोस्चर, बैलेंस और फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती और सुधरती है। पिलाटेज़ की प्रैक्टिस मैट पर या खास मशीनों पर किया जा सकता है।

loksabha election banner

1. जरूरत के अनुसार मूव्स न करना

पिलाटेज़ करते हुए हम इसके वही मूव्स करने लगते हैं, जो हमें पसंद हैं। जबकि सबसे पहले हमें अपनी जरूरत के अनुसार इसके मूव्स को बदलना चाहिए। जैसे अगर आप कंप्यूटर वर्क करती हैं तो पिलाटेज़ करते हुए कंधों को घुमाएं। ऐसे में आपके लिए कर्ल अप करना फायदेमंद नहीं होगा।

2. वॉर्मअप न करना

पिलाटेज़ शुरु करने से पहले कई लोग वॉर्मअप नहीं करते। पिलाटेज़ आपकी कोर एक्सरसाइज़ का हिस्सा है। वर्कआउट के दौरान बॉडी के तापमान और हार्ट रेट में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हो जाती है। अगर यह बढ़ोत्तरी अचानक से होगी तो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। वॉर्मअप करने से आपका शरीर पिलाटेज़ को सही तरीके से करने के लिए तैयार होगा।

3. इसके ज्यादा सेट्स करना

कुछ लोगों को लगता है कि जितनी बार यह वर्कआउट किया जाए, उतना फायदा होता है। अगर आप भी ऐसा सोचकर पिलाटेज़ के ज्यादा सेट्स करते हैं तो यह जान लें कि इससे फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है। ज्यादा जंप करने से मसल्स डैमेज होती है। इसलिए इसे अपनी कार्यक्षमता के अनुसार करें।

4. सही तरीके से सांस न लेना

पिलाटेज़ के दौरान सही तरीके से सांस लेना जरूरी है। पिलाटेज़ की फ्री फ्लोइंग के लिए गहरी सांस लें। कई लोग देर तक पिलाटेज़ करने के बाद भी सांस लेने की प्रोसेस पर ध्यान नहीं देते, जिससे इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.