सर्दियों में वर्कआउट करना एक बड़ा चैलेंज होता है। खाने-पीने की इतनी वैराइटी मौजूद होती हैं कि खुद को इनसे दूर रख पाना उससे बड़ा चैलेंज हो जाता है। तो अगर आप भी इन चीज़ों से हैं परेशान, तो घर में इन 5 एक्सरसाइज़ करने से आप हेल्दी और फिट बने रह सकते हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं इन एक्सरसाइज पर...

1. स्क्वैट्स: यह एक कंपाउंड है यानी पूरे शरीर की एक्सरसाइज है, जो थाईज (जांघों), हिप्स, हैमस्ट्रिंग्स और बटक्स  की मसल्स  के लिए फायदेमंद होती हैं। साथ ही साथ हड्डियों, लिगमेंट्स  और लोअर बॉडी  को मजबूत और परफेक्ट शेप में लाने में मदद करती है।

2. पुशअप्स: यह बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इसमें कंधों की सहायता से शरीर को ऊपर उठाया और नीचे जमीन को छूते हैं। यह एक्सरसाइज पेक्टोरल मसल्स (सीने), ट्राइसेप्स और एंटीरियर डेल्टॉइड्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसे करने के लिए जमीन में पेट के बल लेटकर अपने हाथों पर बल देते हुए शरीर के आगे का भाग जमीन से ऊपर उठाएं। हथेलियों को जमीन पर रखकर और पैरों के पंजों पर बल देते हुए पूरा शरीर जितना हो सके ऊपर उठाएं। हाथ और कंधे सीधे हों। एक सेकंड रुकें फिर शरीर को कोहनियां मोडते हुए नीचे की तरफ पुश  करें। इसे 15 बार दोहराएं।

3. क्रंचेस: फ्लैट एब्स  के लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है। इसके लिए अपने घुटनों को मोडकर पीठ के बल सीधी लेट जाएं। फिर अपने हाथों को मोडकर हथेलियां सिर के नीचे रखें। कोहनियां कंधों के समानांतर हों। अपने हाथों से गर्दन को सहारा दें। गर्दन को रीढ की सीध में रखें। अपनी कमर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें। कंधों को जमीन से सहारा देते हुए कमर को ऊपर उठाएं। पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर खिंचाव महसूस करें। इसे 15  बार दोहराएं।

4. स्किपिंग (रस्सी कूदना): यह बहुत ही पुरानी और पारंपरिक एक्सरसाइज है, जो लगभग हर किसी ने अपने बचपन में जरूर की होगी। यह कैलरी को बर्न करने और शेप में रहने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। रोजाना 20-30  मिनट स्किपिंग  से आप आसानी से कैलरी बर्न  कर सकती हैं।

5. प्लैंक: इसे एब्डॉमिनल  ब्रीज  भी कहते हैं। यह आइसोमट्रिक  कोर स्ट्रेंथ  एक्सरसाइज है, जो एब्डॉमेन,  बैक और शोल्डर्स को मजबूती प्रदान करती है।

 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस