Move to Jagran APP

Parenting With Coronavirus: जानें, अगर मां-बाप दोनों को हो जाए कोरोना, तो कैसे करना चाहिए बच्चों की देखभाल

Parenting With Coronavirus इस वायरस ने हम सबकी ज़िंदगी पूरी तरह से बदलकर रख दी है। शारीरिक दूरी बनाए रखने की वजह से अब लोग डे-केयर या फिर बेबीसिटर की मदद नहीं ले पा रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:19 PM (IST)
Parenting With Coronavirus: जानें, अगर मां-बाप दोनों को हो जाए कोरोना, तो कैसे करना चाहिए बच्चों की देखभाल
Parenting With Coronavirus: जानें, अगर मां-बाप दोनों को हो जाए कोरोना, तो कैसे करना चाहिए बच्चों की देखभाल

नई दिल्ली, रूही परवेज़। Coronavirus Kids Care: जब आप पहली बार पैरेंट बनते हैं, तब समझ में आता है कि एक छोटे बच्चे की देखभाल करना कितना मुश्किल काम होता है। आम दिनों में एक कपल साथ मिलकर बच्चे की देखभाल कर लेता है। लेकिन अगर दोनों वर्किंग हैं, तो बच्चे को दादा-दादी या फिर नाना-नानी के पास, या फिर बेबीसिटर या डे-केयर में छोड़कर जाते हैं।  

prime article banner

लेकिन कोरोना वायरस महामारी का समय आम दिनों जैसा नहीं है। इस वायरस ने हम सबकी ज़िंदगी काफी हद तक बदलकर रख दी है। शारीरिक दूरी बनाए रखने की वजह से अब लोग डे-केयर या फिर बेबीसिटर की मदद नहीं ले पा रहे हैं। ऐसा कोविड-19 संक्रमण पर रोक लगाने या फिर प्रसारण को धीमा करने के लिए किया गया है। छोटे बच्चों की देखभाल वैसे भी मुश्किल काम होता है और ये मुश्किल तब और बढ़ जाएगी, जब आपमें से कोई एक या फिर दोनों कोरोना वायरस पॉज़िटिव पाए जाएं। 

कोरोना हो जाने पर बच्चे की देखभाल कैसे करें

अमेरिका के CDC ने इस विषय पर कई तरह की सलाह दी हैं। इनके अलावा, हम एक्सपर्ट्स से राय लेकर भी बता रहे हैं कि आप ऐसी स्थिति के लिए कैसे पहले से तैयार रह सकते हैं- 

बच्चे की देखभाल के लिए पहले से कैसी तैयार हो

सबसे पहले इस बुरी स्थिति के लिए तैयारी कर लें। ये वो स्थिति होगी, जब आप और आपकी पत्नी/पति दोनों को एक साथ कोरोना वायरस हो जाए या आप दोनों को अस्पताल में भर्ती होना पड़े। ऐसे समय के लिए आपको एक ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत होगी, जो आपके बच्चे का कम से कम 15-20 दिनों तक ख़्याल रख सके। हालांकि, अगर आप और आपका पार्टनर दोनों एक समय में बीमार पड़ जाते हैं, तो इसकी उम्मीद बढ़ जाती है कि आपका बच्चा भी संक्रमित हो। इसका मतलब आप उसे नाना-नानी या दादा-दादी के पास नहीं छोड़ सकते।  

डॉक्टर्स के अनुसार, हम सब जानते हैं कि बुज़ुर्गों को कोविड-19 के संक्रमण का ज़्यादा ख़तरा है। इसलिए जब तक आप ठीक नहीं हो जाते, तब तक बच्चे को अपने भाई या बहन के यहां छोड़ना ज़्यादा बेहतर होगा। 

संक्रमित होने से पहले तैयारी रखें

ये पहले से सोच कर रखें कि-

1. बच्चों का ख्याल कौन रखेगा?

2. अगर आपके पास पालतू जानवर है तो उसे कौन संभालेगा?

3. ऐसे रिश्तेदार या फिर दोस्तों की लिस्ट बनाएं, जो आपकी ऐसे वक्त में मदद कर सकते हैं।

4. ध्यान रखें कि देखभाल करने वाला शख्स कंटेनमेंट ज़ोन में न रहता हो।

कई ऐसे लोग होते हैं, जिनके रिश्तेदार दूसरे शहर या देश में रहते हैं। ऐसे में आप अपने पड़ोसी या फिर करीबी दोस्त की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप पहले से किसी हेल्पर की मदद ले रहे थे, तो आप उससे भी संपर्क कर सकते हैं। वैसे छोटे बच्चों को इस वायरस का ख़तरा थोड़ा कम होता है, इसलिए घबराने की बहुत अधिक ज़रूरत नहीं है।

घर पर रहें लेकिन खुद को आइसोलेट करें

अच्छी ख़बर ये है कि अगर आपके घर पर कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसे कोरोना के गंभीर संक्रमण का ख़तरा हो, तो आप घर पर ही आइसोलेशन में रह सकते हैं। आपको कोरोना से संक्रमित होने पर वही सावधानियां बरतें, जो आप फ्लू या आम संक्रमण के समय लेते हैं। 

इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपके घर में कोई बुज़ुर्ग व्यक्ति नहीं है या फिर आपके पार्टनर को कोई गंभीर बीमारी या फिर बच्चों को अस्थमा नहीं है, तो आप घर पर ही रह सकते हैं। आपको साफ-सफाई का ज़्यादा ध्यान रखना होगा, परिवार से अलग सोना होगा, खाना अलग खाना होगा और हो सके तो एक-दूसरे को अलग-अलग कमरे में रहना होगा। आइसोलेशन में आपको कम से कम 14 दिनों तक रहना होगा। 

अमेरिका के डॉ. नॉल्ट का कहना है, "अगर आपके लक्षण गंभीर नहीं हैं और आपके पास मदद के लिए कोई नहीं है, तो आप खुद भी बच्चे की देखभाल कर सकते हैं। छोटे बच्चों में कोरोना के संक्रमण की आशंका थोड़ी कम होती है। लेकिन अगर आप बीमार हैं और आपके घर में बुज़ुर्ग या फिर कोई पहले से बीमार व्यक्ति है, तो फिर सावधानी से जुड़े नियम बदल जाएंगे।"  

अगर आपका पार्टनर संक्रमित नहीं है, तो वह तब तक बच्चों का ध्यान रख सकता है, जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। ऐसे में ये बात याद रखनी ज़रूरी है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का ख़तरा शुरुआती दिनों में सबसे ज़्यादा होता है। 

क्या संक्रमित होने पर होटल में आइसोलेशन में रहना ठीक है? 

ज़रूरी नहीं कि हर किसी के पास दूसरे घर का विकल्प हो या फिर घर में एक से ज़्यादा कमरे हों। ऐसे में हमारे किसी भी एक्सपर्ट ने होटल में रहने की सलाह नहीं दी है, क्योंकि इस वक्त सामाजिक दूरी बनाए रखना और घर पर रहना ज़्यादा ज़रूरी है, इसीलिए कोशिश करें कि घर पर ही रहें। आपके बाहर या होटल जाने से संक्रमण और लोगों में फैल सकता है।

घर को डिसइंफेक्ट कैसे करें

अगर आपके पार्टनर को कोरोना हो जाए तो आपको घर की साफ-सफाई करते-करते पागल नहीं हो जाना है या अपने पार्टनर के जूठे बर्तनों को साफ करने के लिए उन्हें उबलते हुए पानी या फिर ब्लीच का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। वायरस को घर पर मौजूद क्लीनर से ख़त्म किया जा सकता है। इसलिए ऐसे में डिसइंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल काफी होगा। 

सबसे ज़रूरी है बाथरूम की सफाई। कई शोधों में पाया गया है कि छींकने और खांसने के अलावा मल से भी कोरोना संक्रमण का प्रसार संभव है। इसका मतलब ये हुआ कि बाथरूम से संक्रमण का जोखिम अधिक है, खासकर तब, जब आप एक ही बाथरूम शेयर कर रहे हों।

अगर घर पर एक ही बाथरूम है, तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको बाथरूम को रोज़ाना और हर बार इस्तेमाल करने के बाद डिसइंफेक्ट करना होगा। खासकर तब जब बीमार व्यक्ति बाथरूम का इस्तेमाल कर रहा हो। बाथरूम में टॉयलेट सीट के अलावा वॉशबेसिन, नल, जेट स्प्रे, फर्श, दरवाज़े और उसके हैंडल को भी डिसइंफेक्ट करना न भूलें। साथ ही ध्यान रखें कि बीमार व्यक्ति अपने हाथों को ज़रूर धोए।

अपना ख़्याल रखें

एक्सपर्ट का मानना है कि सबसे ज़रूरी है कि मां-बाप जिनके छोटे बच्चे हैं, वे अपनी सेहत का ख़ास ख़्याल रखें, ताकि दोनों इस ख़तरनाक वायरस से बचे रहें। हममें से कई लोगों की ज़िंदगी बिल्कुल बदल गई है-अब वे घर से काम भी कर रहे हैं और बच्चों का ख़्याल भी रख रहे हैं। 

अपने समय और ऊर्जा को बचाने के लिए सही खाएं, व्यायाम करें, तनाव से दूर रहें और अच्छी नींद लें। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपको एक ही दिन में घर और ऑफिस का काम ख़त्म करना है। ऑफिस का काम पूरा करें, लेकिन घर का काम हर दिन के लिए बांट दें। अब ये हम सबकी ज़िम्मेदारी बन गई है कि हम खुद का ख्याल रखें और सेहतमंद रहें, ताकि अपने बच्चों और घर के बाकी लोगों का भी ध्यान रख सकें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.