Move to Jagran APP

Pandemic Self Care: इन 5 तरीकों से महामारी के दौरान रहें खुश और सेहतमंद...

Pandemic Self Careकोरोना वायरस की वजह पूरी दुनिया में एक डर और बेचैनी सी है। इसलिए इस समय का इस्तेमाल करते हुए इम्यूनिटी बढ़ाएं खुद का ख्याल रखें और इस बीमारी से लड़े।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 10:39 AM (IST)
Pandemic Self Care: इन 5 तरीकों से महामारी के दौरान रहें खुश और सेहतमंद...
Pandemic Self Care: इन 5 तरीकों से महामारी के दौरान रहें खुश और सेहतमंद...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pandemic Self Care: कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथों को कई बार धोना और बाहर जाने पर मास्क और शारीरिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है। दुनिया भर में लोग इसी तरह बचाव कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद रोज़ाना इस जानलेवा वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं और कई लोगों की जान भी जा रही है। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले देखते-देखते लोगों में बेचैनी, तनाव और डिप्रेशन एक आम समस्या हो गई है।   

loksabha election banner

बच्चे स्कूल/कॉलेज की जगह घरों में हैं। ज़्यादार ऑफिस बंद हैं। लोग आपस में मिलजुल नहीं रहे। खाने पीने का समान हर वक्त उपलब्ध नहीं होता। इस महामारी ने हमारी ज़िंदगी को कई मायनों में बदल कर रख दिया है। ज़ाहिर है इसकी वजह से लोगों में डर, घबराहट, दुख और तनाव है। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा समय घर पर बिताएं, अपने शरीर के साथ दिमाग़ी सेहत का भी खास ध्यान रखें। 

खुद रखें अपना ख्याल

अच्छी नींद लेने से लेकर सही खाना, वर्कआउट और एक्टिव रहने तक, ज़्यादा समय घर पर बिताने से हम सभी को अपने ऊपर ध्यान देने का वक्त मिल गया है। सुबह के समय वॉक करें, फिर 45 मिनट वर्कआउट करें, उसके बाद सेहतमंद ब्रेकफास्ट करें। इसके अलावा आप ध्यान कर सकते हैं, किताब पढ़ सकते हैं, अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। इन सभी एक्टीविटी से आपका मूड भी अच्छा रहेगा और खुद अच्छा महसूस करेंगे।  

धैर्य रखें

दुनिया भर में जो चल रहा है, उसे आप कंट्रोल नहीं कर सकते, इसलिए बेहतर यही है कि धैर्य रखें। आजकल के हालात में किसी को भी बेचैनी, डर या घबराहट होना आम बात है। महामारी से बचना है तो दिल को शांत रखें और सेहत का ख्याल रखें। खुद को शांत और सकारात्मक रखने के लिए मेडिटेट करें, खुद का मनोरंजन करें, जिससे मूड अच्छा रहे और आपके मन को शांति मिले। lm.

इम्यूनिटी बूस्टर

महामारी में खुद को बचाए रखने के लिए सामाजिक दूरी और घर पर बंद रहना ही काफी नहीं है। इसके साथ सेहत का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। तुलसी, मुलेठी, हल्दी, अदरक जैसी औषधियों का काढ़ा बनाकर पिएं। ये आपके शरीर को अंदर से संक्रमण से लड़ने की ताकत देगा। खाने में सलाद, प्रोबायोटिक्स, प्रोटीन और विटामिन का इस्तेमाल करें।

योग

शरीर ,दिमाग़ और आत्मा में संतुलन बनाए रखने के लिए योग का सहारा लें। इससे न सिर्फ आपके शरीर की सेहत बनेगी, बल्कि मानसिक और भावात्मक तौर पर भी आपको शक्ति मिलेगी। रोज़ाना योग के आसन करें, आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

सारा दिन ख़बरें न पढ़ें

कोरोना वायरस से जुड़ी ताज़ा जानकारी, देश का हाल, लॉकडाउन, और ऐसी ही कई चीज़ों की जानकारी के लिए खबरें देखना या पढ़ना ज़रूरी है, लेकिन दिन भर इन खबरों को न देखें, सोशल मीडिया से भी दूर रहें और व्हॉट्सएप पर आए सभी संदेशों पर यकीन न करें। कई ऐसी जानकारियां हैं, जो सही नहीं हैं लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम सभी तनाव और बेचैनी का शिकार हो गए हैं। साथ ही ये ऐसा समय है जब आप अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत कर सकते हैं, खुद का ख्याल रख सकते हैं और डर से पार पाकर खुश रह सकते हैं। हम सभी ऐसा करने में सक्षम हैं, तो चलिए आज से ही शुरुआत करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.