Move to Jagran APP

World Liver Day: लिवर कैंसर से इस तरह बचा सकता है टमाटर!

World Liver Day लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है और हमारे पाचन में इसकी अहम भूमिका होती है। यह हमारे शरीर के लिए कई ज़रूरी काम करता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 09:08 AM (IST)
World Liver Day: लिवर कैंसर से इस तरह बचा सकता है टमाटर!
World Liver Day: लिवर कैंसर से इस तरह बचा सकता है टमाटर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Liver Day: हर साल 19 अप्रैल को विश्व गुर्दा दिवस यानी World Liver Day मनाया जाता है। इसका मकसद लिवर की सेहत और उससे जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। लिवर की बीमारी भारत में मौत की 10वीं सबसे बड़ी वजह है। लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है और हमारे पाचन में इसकी अहम भूमिका होती है। यह हमारे शरीर के लिए कई ज़रूरी काम करता है, जैसे शरीर से विषैले पदार्थों और गंदगी को बाहर निकालता है।

loksabha election banner

ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए लिवर की सेहत बनाए रखना बेहत ज़रूरी है। आज हम इस दिन हम बात करेंगे लिवर कैंसर की और कैसे टमाटर इस जानलेवा बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है।  

टमाटर हमेशा से ही भारतीय खाने का अहम हिस्सा रहा है। काफी कम ऐसी सब्ज़ियां या डिशेज़ होती है जिसमें टमाटर का इस्तेमाल न किया जाता हो। टमाटर सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, एक नई स्टडी में इसकी एक नई खूबी सामने आई है।

एक नए अध्यनन में पाया गया है कि टमाटर ज़्यादा खाने से लिवर कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता है। चूहों पर की गई इस रिचर्स के मुताबिक, टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और कैंसर को नष्ट करने वाले गुण होते हैं। टमाटर में मौजूद इन सभी चीज़ों से लिवर की सूजन, कैंसर का ख़तरा और अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर Xiang-Dong Wang ने बताया कि कच्चे टमाटर के साथ टमाटर की चटनी, केचअप, जूस और टमाटर से बने प्रोडकट्स में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

उन्होंने ये भी बताया कि स्टडी के दौरान ये भी पाया गया कि लिवर कैंसर से बचाने में टमाटर का पाउडर बहुत अहम भूमिका निभाता है। उनके मुताबिक, कच्चे टमाटर में विटामिन-ई, विटामिन-सी, फोलेट, मिनरल्स, फिनोलिक कंपाउंड और डायट्री फाइबर पाए जाते हैं।

इस रिसर्च को कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च जर्नल में पब्लिश किया गया था। अध्यनन में बताया गया है कि चूहों को टमाटर का पाउडर खिलाने से शरीर में सूजन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ कंट्रोल में रही। साथ ही इस रिसर्च में शामिल चूहों को लिवर कार्सिनोजेन से संक्रमित किया गया। इसके बाद उन्हें हाई फैट डाइट दी गई थी।

आपको बता दें कि टमाटर के अलावा अमरूद, तरबूज़, पपीते में भी लाइकोपीन पाया जाता है। हालांकि, टमाटर के मुकाबले इन फलों और सब्ज़ियों में लाइकोपीन की मात्रा काफी कम होती है। लाइकोपीन से भरपूर टमाटर और टमाटर से बनी चीज़ें जैसे केचअप या चटनी को खाने से लीवर के अलावा हार्ट प्रोब्लम, ऑस्टियोपोरोसिस, डायबिटीज़, फेफड़े, स्तन और पेट आदि के कैंसर का ख़तरा भी कम होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.