नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्योहार आखिरकार आ ही गया। यह त्योहार भाई-बहनों के बीच के प्यार भरे रिश्ते का जश्न मनाता है। इस त्योहार में मिठाइयां अहम होती हैं। हालांकि, इस दौरान लोग बिना सोचे समझकर खूब सारी मिठाई खा लेने की गलती करते हैं।

जिससे सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है।

चीट डे मानकर लोग खूब अनहेलदी खाने का सेवन करते हैं, जिससे दिल की बीमारी से लेकर डायबिटीज़ जैसे रोगों का ख़तरा बढ़ता है। हालांकि, अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो मिठाई की जगह कई तरह के हेल्दी विकल्पों को आज़मा सकते हैं।

गुड़

हेल्थ एक्सपर्ट्स सफेद चीनी की जगह गुड़ की चीनी खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ आयरन, विटामिन्स, खनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। साथ ही यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है और पाचन को बेहतर बनाता है।

शहद

सफेद चीनी खाने से बेहतर है कि आप ब्रेड टोस्ट या फिर पैनकेक्स के ऊपर शहद डालकर खाएं। शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। हालांकि, शहद का सेवन भी ज़्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे भी वज़न बढ़ने या दूसरी बीमारियों का ख़तरा रहता है।

खजूर की चीनी

सूखे हुए खजूर को जब पीसा जाता है, तो एक हेल्दी और स्वादिष्ट स्वीटनर बनता है, जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है। आप अगर घर पर मीठा बनाने की तैयारी कर रही हैं, तो सफेद चीनी की जगह खजूर की चीनी का इस्तेमाल करें। हालांकि, इसका सेवन भी लिमिटेड रखें, क्योंकि ज़्यादा सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का डर रहता है।

नारियल की चीनी

यह सबसे सुरक्षित और पोषण से भरपूर स्वीटनर होती है। नारियल की चीनी का ग्लायसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर भी नहीं होता।

मीठे फलों का करें इस्तेमाल

फल न सिर्फ फाइबर, विटामिन और खनीज पदार्थों से भरपूर होते हैं, बल्कि ये चीनी का भी एक अच्छा विकल्प हैं। मिठाई खाने से बेहतर है कि सेब या अंगूर खाने की कोशिश करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Edited By: Ruhee Parvez