नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Long Covid Symptoms: जोई कोविड स्टडी ऐप के नए आंकड़ों के मुताबिक, पीठ के निचले हिस्से में दर्द ओमाइक्रोन वेरिएंट के आठ नए लक्षणों में से एक है। दक्षिण अफ्रीका में वेरिएंट का पता चलने के बाद इस लक्षण के बारे में पता चला था। वॉशिंगटन पोस्ट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों के पास ऐसे रोगियों की संख्या बढ़ गई जिन्हें ओमिक्रॉन संक्रमण में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत थी। इससे भी चिंता की बात यह है कि यह लक्षण कोविड टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद भी बना रहता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन के लक्षण भले ही हल्के होते हैं, लेकिन वे लॉन्ग कोविड की संभवना को भी खारिज नहीं करते।

ओमिक्रॉन के लक्षण हल्के लेकिन इसे मामूली न समझें

कई विशेषज्ञों ने यह सुझाव दिए हैं, कि यह नया वेरिएंट हल्का है और हल्के सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है, हालांकि, प्रमुख स्वास्थ्य एजेंसियों और शीर्ष डॉक्टरों ने किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के खिलाफ चेतावनी दी है।

WHO ने भी ओमिक्रॉन के बारे में साफ करते हुए कहा, "ओमिक्रॉन एक सामान्य सर्दी-खांसी की तरह नहीं है। यही सर्दी-ज़ुकाम से कहीं ज़्यादा है, जो आपको अस्पताल में भी भर्ती कर सकता है और इसकी वजह से कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं। साथ ही जो लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए हैं, उनके लॉन्ग कोविड से भी जूझने की संभावना भी ज़्यादा है।"

अभी तक देखे गए हैं ऐसे लक्षण

ओमिक्रॉन वेरिएंट अत्यधिक संक्रामक है, लेकिन डेल्टा की तुलना में हल्का है। हल्का बुख़ार, गले में ख़राश, शरीर में अत्यधिक दर्द, रात में पसीना आना, नाक बहना, छींक आना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षण ओमिक्रॉन का संकेत हो सकता है। इससे पहले, दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. एंजेलिके कोएट्ज़ी, जो दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन संस्करण की खोज करने वाले पहली डॉक्टर हैं, ने बताया था कि जिन रोगियों में ओमिक्रॉन पाया गया है उनमें स्वाद और सुगंध की हानी के संकेत नहीं देखे जा रहे हैं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez