Move to Jagran APP

Omicron In India: कोविड के पिछले संक्रमण से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण, भारत के मरीज़ों में दिखे ये आम संकेत!

ओमिक्रोन अभी रिसर्च की स्टेज पर है और इस वैरिएंट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है हालांकि देश और विदेश में पाए गए मामलों में हल्के लक्षण ही देखे जा रहे हैं जिसमें आम ज़ुकाम जैसे लक्षण ज़्यादा थे और इससे पिछले संक्रमण जैसा कुछ भी नहीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 10:46 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 10:46 AM (IST)
Omicron In India: कोविड के पिछले संक्रमण से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण, भारत के मरीज़ों में दिखे ये आम संकेत!
कोविड के पिछले संक्रमण से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण, भारत के मरीज़ों में दिखे ये आम संकेत!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जैसा कि सबसे पहले ओमिक्रोन के मरीज़ों को इलाज करने वाले दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टरों ने पहले ही बताया कि कोविड-19 का नया वैरिएंट पिछले संक्रमणों से अलग लक्षण पैदा कर रहा है, भारत में पांच पुष्टि किए गए ओमीक्रोन मामलों में हल्के लक्षण देखे गए। एलएनजेपी अस्पताल ने बताया कि तंज़ानिया से लौटे भारत के 5वें ओमिक्रोन मरीज और दिल्ली के पहले पुष्ट मामले में गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द था। अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्री जिन्हें पॉज़ीटिव पाए जाने के बाद एलएनजेपी में भर्ती कराया गया है, वे स्थिर और एसिम्टोमैटिक हैं।

loksabha election banner

डेल्टा या फिर SARS-CoV-2 से होने वाले दूसरे संक्रमण में सांस लेने में दिक्कत के साथ स्वाद और सुगंध का न आना शामिल था। वहीं, ओमिक्रोन अभी रिसर्च की स्टेज पर है और इस वैरिएंट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है, हालांकि, देश और विदेश में पाए गए मामलों में हल्के लक्षण ही देखे जा रहे हैं, जिसमें आम ज़ुकाम जैसे लक्षण ज़्यादा थे और इससे पिछले संक्रमण जैसा कुछ भी नहीं।

ओमिक्रोन के अपरिचित लक्षणों की सूचना सबसे पहले दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी ने दी, जो दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष थे, जिन्होंने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका सरकार को नए संस्करण के बारे में सचेत किया। वैज्ञानिकों ने कहा कि ओमिक्रोन की यह नई विशेषता इसके उत्परिवर्तन का परिणाम हो सकती है। हो सकता है कि वैरिएंट ने किसी अन्य वायरस से आनुवंशिक सामग्री का एक स्निपेट उठाकर "अधिक मानवीय" रूप अपनाया हो, शायद एक आम सर्दी का वायरस।

भारत का पहला ओमिक्रोन मामला, दक्षिण अफ्रीकी नागरिक जो पहले ही देश छोड़ चुका था, पूरी तरह से एसिम्टोमैटिक था और टेस्ट में नेगेटिव पाया गया था।

बिना किसी अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास वाले बेंगलुरु के डॉक्टर, मुंबई के मरीन इंजीनियर जिन्हें टीका नहीं लगाया गया था, गुजरात एनआरआई - सभी ओमिक्रोन रोगियों में हल्के लक्षण पाए गए हैं।

हालांकि इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि वैरिएंट गंभीर बीमारी का कारण नहीं बन रहा है, लेकिन वैज्ञानिक अभी तक इसकी बढ़ी हुई संचरण क्षमता के बारे में निश्चित नहीं हैं। टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक और काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के पूर्व प्रमुख, डॉ. राकेश मिश्रा ने कहा कि लोग ओमिक्रोन के लक्षणों को सामान्य सर्दी भी समझने की ग़लती कर सकते हैं क्योंकि इसमें सांस लेने में परेशानी वाला लक्षण नहीं देखा गया है और न ही स्वाद और सुगंध की हानी का एक भी मामला सामने आया है। यही वजह है कि कोविड का नया वैरिएंट ज़्यादा तेज़ी से फैलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.