Move to Jagran APP

पोषक तत्व जो सेहत बढ़ाने के साथ ही हमें खुशी का भी दिलाते हैं एहसास

बात जब हेल्दी डाइट की होती है कि इसका मकसद महज सेहत बढ़ाना नहीं होता बल्कि दिमाग को भी शांत रखना होता है। जी हां कुछ न्यूट्रिशन्स ऐसे हैं जो आपको रखते हैं हेल्दी और हैप्पी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 09:31 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 09:31 AM (IST)
पोषक तत्व जो सेहत बढ़ाने के साथ ही हमें खुशी का भी दिलाते हैं एहसास
पोषक तत्व जो सेहत बढ़ाने के साथ ही हमें खुशी का भी दिलाते हैं एहसास

खाने की चीज़ें में कौन से ऐसे तत्व मौज़ूद होते हैं, जो हमारे दिमाग को तनाव से बचाए रखने में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों के बारे में, जो खाने के साथ हमें खुशी का एहसास दिलाते हैं।

loksabha election banner

1. जि़ंक का जादू

जि़ंक एक ऐसा प्रमुख माइक्रोन्यूट्रिएंट तत्व है, जिसका सेवन अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा यह तनाव और डिप्रेशन दूर करने में भी सहायक होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि जि़ंक हमारे मस्तिष्क में एंटीडिप्रेसेंट दवाओं की तरह काम करता है। यह ब्रेन में मौज़ूद बीडीएनएफ (ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफी फैक्टर) नामक प्रोटीन की मात्रा को संतुलित रखता है। यह प्रोटीन व्यक्ति की थिंकिंग पावर और याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है, पर इसकी अधिकता से डिप्रेशन जैसी समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है। जि़ंक की खूबी यह है कि अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है, पर शरीर की आंतरिक संरचना में इसे स्टोर करने की कोई व्यवस्था मौज़ूद नहीं है। इसलिए यह और भी ज़रूरी हो जाता है कि हम इसे रोज़ाना ग्रहण करें। हमें अपने प्रतिदिन के भोजन से कम से कम 8-11 मिलीग्राम जि़ंंक मिलना चाहिए, जो आमतौर पर सामान्य डाइट से मिल जाता है।

क्या खाएं: बादाम, काजू ,पालक, सीताफल के बीज, बीन्स, मशरूम, मछली, सी-फूड और चॉकलेट।

2. कैल्शियम की ताकत

आमतौर पर लोगों का यही मानना है हड्डियों और मांसपेशियों की मज़बूती के लिए कैल्शियम का सेवन बहुत ज़रूरी है, पर हाल ही में हुए कई अध्ययनों से यह तथ्य सामने आया है कि यह केवल हमारे तन के लिए ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि यह मन को खुश रखने में भी मददगार होता है। कैल्शियम शरीर की मांसपेशियों और नसों को भी सुकून देता है। रक्त में मौज़ूद कैल्शियम कैलसिटोनिन नामक हॉर्मोन बनाता है, जो तनाव को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसके अलावा कैल्शियम युक्त चीज़ों में कुदरती तौर पर विटमिन-डी पाया जाता है, जो हमें तनाव से बचाता है।

क्या खाएंं: दूध, दही और पनीर मिल्क प्रोडक्ट्स कैल्शियम के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके अलावा गोभी, केला, सोयाबीन, टोफू, अंजीर, संतरा, मछली, बींस और भिंडी में भी पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए रोज़ाना के खानपान में इन चीज़ों को प्रमुखता से शामिल करना चाहिए।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.