हमारी सेहत को सिर्फ खराब खाने की आदतें ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि इनमें ड्रिकिंग हैबिट्स का भी बहुत बड़ा रोल होता है। यहां ड्रिकिंग का मतलब सिर्फ एल्कोहल के सेवन से ही नहीं है। इसमें चाय, कॉफी और पानी भी शामिल है। पानी के बारे में तो आप बखूबी जानते ही होंगे कि इसके कम सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं तो आइए जानते हैं अन्य दूसरी बैड ड्रिकिंग हैबिट्स के बारे में।

1. ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन

कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन जहां सेहत के लिए वरदान समान है वहीं बहुत ज्यादा मात्रा में बहुत ही नुकसादेह। हर वक्त कॉफी पीने की आदत से चिंता, बिना किसी बात के तनाव अवसाद जैसे समस्याएं हो सकती हैं। कई रिसर्च ने तो इस बात को भी माना है कि कैफीन के बहुत ज्यादा सेवन से डिमेंशिया की प्रॉब्मल भी हो सकती है। .

2. बहुत ज्यादा शुगर वाले पेय पदार्थ

अगर सोडा आपके पसंदीदा पेय पदार्थों में शामिल है तो जान लें ये आपके शरीर के लिए जहर समान है। सिर्फ सोडा ही नहीं  तरह-तरह के एनर्जी ड्रिंक्स, एडेड शुगर वाले जूस ये सभी आपका वजन तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। इससे इनसे जितना बच सके, उतना अच्छा। 

3. कम मात्रा में पानी पीना

शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए जितना जरूरी भोजन है उससे कहीं ज्यादा जरूरी पानी। इसकी कमी से सिरदर्द, लिवर प्रॉब्लम, कब्ज, ड्रायनेस जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ।

4. रोजाना शराब पीना

अगर आप रोजाना शराब पीते हैं तो जान लें इससे आप मोटापा, डायबिटीज़, लिवर और हार्ट प्रॉब्लम्स को दावत दे रहे हैं। खासतौर से जब आप खाली पेट इसका सेवन करते हैं। क्योंकि इसे हमारी बॉडी तेजी से इसे एब्जॉर्ब करती है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। इसलिए शराब से जितना दूर रहें उतना अच्छा और खाली पेट तो इसे पीने की गलती बिल्कुल न करें।

 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh