Move to Jagran APP

Sehri Food Tips: सेहरी में न करें इन 5 फूड्स को खाने की गलती, वरना हो जाएगा हीट स्ट्रोक या डिहाइड्रेशन

Sehri Food Tips अगर आप भी रमजान में रोज़े रख रहे हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल जरूर रखें ताकि गर्मी में डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का शिकार न हो जाएं। आइए जानें 5 ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको सेहरी में नहीं खाने चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 31 Mar 2023 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 09:28 AM (IST)
Sehri Food Tips: सेहरी में न करें इन 5 फूड्स को खाने की गलती, वरना हो जाएगा हीट स्ट्रोक या डिहाइड्रेशन
Sehri Food Tips: सेहरी में न करें इन 5 फूड्स को खाने की गलती

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sehri Food Tips: देशभर में तापमान लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में हम सभी को स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। खासकर जो लोग रमजान में सेहरी और इफ्तारी कर रहे हैं, उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है। रमजान में लंबे समय बिना कुछ खाए-पिए रहने से कई लोग बीमार पड़ जाते हैं। इसलिए सेहरी में ऐसी डाइट लें जो पेट को लंबे समय तक भरा रखे और पेट को ठंडक पहुंचाए।

loksabha election banner

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो खाना थोड़ा हल्का, पचाने में आसान, हाइड्रेट करने वाला और पोषण देने वाला होना चाहिए, ताकि आप फास्ट के बाद भी फिट और हेल्दी रहें। तो आइए जानें कि इस दौरान अपच, डिहाइड्रेशन, सीने में जलन और पेट में हवीनेस से बचने के लिए किस तरह के फूड्स नहीं खाने चाहिए।

कैफीन और सोडा युक्त ड्रिंक्स

सोडा आपकी सेहत के लिए बेहद खराब होता है, जो मोटापे का जोखिम बढ़ाने के साथ शरीर में एसिडिटी का कारण भी बनता है। वहीं, कैफीन शरीर में पानी की कमी करता है, इसलिए रमजान में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर है।

मसालेदार तला हुआ खाना

अपना दिन मसालेदार और फ्राइड खाने से शुरू न करें, क्योंकि यह एसीडिटी, सीने में जवन और अपच बढ़ाते हैं। साथ ही इस तरह के खाने में किसी तरह के पोषक तत्व नहीं होते। इसलिए पकोड़े, गुलाब जामुन को लिस्ट से हटा दें।

सोडियम से भरपूर फूड्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स फास्ट के दौरान नमक युक्त चीजें खाने की सलाह देते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम हाई सोडियम डाइट से बचना चाहिए। उच्च नमक आपके पेट को ज्यादा देर भरा नहीं रखेगा, प्यास और जंक फूड की चाहत बढ़ाएगा।

प्रोसेस्ड फूड्स

डॉक्टर्स की मानें, तो फास्ट शुरू करने से पहले अनहेल्दी फूड्स खा लेने से शरीर को उपवास का फायदा नहीं मिल पाता। इसलिए प्रोसेस्ड मीट, ट्रांस फैट्स ,रिफाइन्ड चीनी और स्टार्च युक्त खाने से दूरी बनाएं।

कार्ब्स से भरपूर फूड्स

इस दौरान ब्रेड, चावल और आलू जैसे फूड्स का सेवन सहरी में करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह कार्ब्स से भरे होते हैं, जिन्हें पचने में समय लगता है। इन फूड्स को खाने से आपको दिनभर भूख लगेगी और अपच भी हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.