Move to Jagran APP

बीमारी से बचाव है घर का खाना, स्वच्छता बचाएगी संक्रमण से; पढ़े एक्सपर्ट की राय

Monsoon Care Tips गाजियाबाद के यशोदा सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के निदेशक डा. कुणाल दास ने बताया कि बरसात में बढ़ जाता है संक्रामक मौसमी बीमारियों का खतरा। ताजा भोजन व स्वच्छता ही इनसे बचाएगी पढ़े एक्सपर्ट की राय..

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 03:25 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 03:25 PM (IST)
बीमारी से बचाव है घर का खाना, स्वच्छता बचाएगी संक्रमण से; पढ़े एक्सपर्ट की राय
Monsoon Care Tips: हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचें या गर्म पानी से धुलने के बाद पकाएं

डा. कुणाल दास। बदलते मौसम के साथ बदलती है प्रकृति और इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। बारिश का मौसम गर्मी से राहत देता है, लेकिन इन दिनों संक्रामक बीमारियों का प्रसार अधिक होने के कारण सेहत के प्रति बहुत सजग रहने की जरूरत होती है। इन दिनों जुकाम, वायरल फीवर, खांसी के साथ ही दूषित पानी से होने वाली बीमारियां, जैसे डायरिया, डिसेंट्री, उल्टी, पेट दर्द, डिहाइड्रेशन, पीलिया आदि बीमारियां होने की आशंका बढ़ जाती है।

loksabha election banner

स्वच्छता बचाएगी संक्रमण से

बारिश के मौसम में ठेले पर बिकने वाली चीजों, जैसे चाट, गोल गप्पे, मोमोज, पकौड़े, आइसक्रीम आदि का सेवन कतई न करें। इस समय इनके दूषित होने की आशंका अधिक रहती है। अच्छा रहेगा कि घर का बना सादा खाना खाएं और घर से बाहर जाने पर पानी की बोतल साथ लेकर निकलें। पानी उबालकर ठंडा कर लें और इसे ही पीने व खाना बनाने में प्रयोग करें।

फूड प्वायजनिंग से बचें

बारिश में वायरस, बैक्टीरिया, मक्खी और अन्य कीटों की वजह से संक्रामक बीमारियां जल्दी फैलती हैं। इसलिए ताजे भोजन का सेवन करें। स्वच्छता के अभाव में फूड प्वायजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही सब्जियां पकाने व फल खाने से पहले अच्छी तरह से धुल लें।

उपचार में न करें देरी

यदि किसी तरह का संक्रमण होता है तो खुद से किसी दवा का सेवन करने के बजाय चिकित्सकीय परामर्श लें। परिवार के अन्य सदस्य रोगी व्यक्ति के कपड़े, खाने के बर्तन, बिस्तर आदि साझा न करें।

  • खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं
  • हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचें या गर्म पानी से धुलने के बाद पकाएं
  • जरूरत के हिसाब से ही खाना बनाएं
  • घर में नमी, मच्छर व कीट-पतंगे न पनपने दें
  • बाहर के खाने से परहेज करें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.