नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: आज यानी 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। जिसमें पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। ये मां दुर्गा का प्रथम स्वरूप है। मां दुर्गा के इस स्वरूप को सौभाग्य और शांति की देवी माना जाता है। नवरात्र के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अराधना होती है। भक्तगण नौ दिनों का उपवास भी रखते हैं और हर एक दिन उन्हें अलग-अलग तरह का भोग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्र का व्रत रखने से मां दुर्गा सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं, तो अगर आप भी रख रहे हैं नौ दिनों का उपवास, ऐसे में अपनी सेहत का भी खासतौर से रखना होगा ध्यान वरना व्रत के दौरान थकान, कमजोरी का एहसास होता रहेगा जिससे व्रत पूरा नहीं हो पाएगा। तो आज के इस लेख में हम यही जानने वाले हैं कि उपवास के दौरान किस तरह से सेहत को रख सकते हैं मेनटेन।

नवरात्र व्रत में क्या खाएं

1. सूखे मेवे

सूखे मेवे एक ऐसा हेल्दी ऑप्शन है, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। एक शोध के अनुसार, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, डाइट्री फाइबर विटामिन बी-6 होता है। ऐसे में सूखे मेवे न केवल आपको व्रत के दौरान प्रोटीन दे सकते हैं, बल्कि यह भोजन के बीच में पेट भरे हुए जैसा महसूस कराएंगे। रोजाना मुट्ठी भर मेवे खा सकते हैं।

2. पनीर

व्रत के दिनों में पनीर ज्यादा ताकत देता है। इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर 100 ग्राम पनीर में 18.3 ग्राम प्रोटीन और 208 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसके अलावा, यह विटामिन बी से भी भरपूर है, जो हड्डियों और कार्टिलेज के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।

3. फलियां

उपवास के दिनों में कमजोरी और थकावट का अनुभव करने वाले लोग अगर फलियां खाएं, तो ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। आप राजगिरा के आटे में आलू का इस्तेमाल करके स्टफ्ड पराठा बना सकते हैं।

नवरात्र व्रत के दौरान न खाएं ये चीज़ें

इन नौ दिन अगर बाहर जाना हो और व्रत भी हो तो जंक फूड, मैदे वाली चीज़ें खाना अवॉयड करें। सैलेड और फ्रूट्स का सेवन करें। अगर आप इन सभी चीज़ों का सेवन करेंगे, तो इससे आपका बस और बस फैट बढ़ेगा। वहीं अगर आप इन चीज़ों पर कंट्रोल कर लेंगे तो नवरात्र और आने वाले त्योहारों को हेल्दी तरीके से एंजॉय कर पाएंगे।

डिस्क्लेमरः व्रत के दिनों में आप प्रोटीन से भरपूर इन खाने की चीज़ों का सेवन कर सकते हैं। इससे न केवल आपके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा, बल्कि उपवास के दिनों में भी आप पूरी तरह हेल्दी और फिट बने रहेंगे।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट