Move to Jagran APP

Navratri 2022: इन नॉन-ऑयली डिशेज़ से नवरात्रों के उपवास में भी मेनटेन रख सकते हैं अपनी हेल्थ

Navratri 2022 नवरात्रों के उपवास में अगर आप मोटापा कोलेस्ट्रॉल शुगर जैसी बीमारियों को दावत नहीं देना चाहते तो बहुत जरूरी है अपने खानपान पर ध्यान देना। ऐसे में इन नॉन-ऑयली डिशेज़ को आप करें कुटू के पूड़ी पराठे की जगह शामिल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 10:09 AM (IST)
Navratri 2022: इन नॉन-ऑयली डिशेज़ से नवरात्रों के उपवास में भी मेनटेन रख सकते हैं अपनी हेल्थ
Navratri 2022: नवरात्र में तला-भुना नहीं बल्कि खाएं ये हेल्दी चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: नवरात्र बहुत ही अच्छा मौका है सेहत सुधारने के साथ बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का। अगर आप सही तरीके से उपवास करें तो वाकई नौ दिनों के बाद आप अच्छा फील करेंगे। बेशक व्रत में खाने-पीने के गिने-चुने ऑप्शन्स ही होते हैं वही कुट्टू, सिंघाडे का आटा, साबूदाना, आलू फ्राई के अलावा एक दो चीजें और। जिससे पूड़ी, पराठे और भी तरह-तरह की रेसिपीज़ तैयार की जाती है जो खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन ज्यादा तेल-घी में बने होने की वजह से सेहतमंद नहीं। तो इन लिमिटेड चीज़ों के साथ क्या बना सकते हों, जिसे खाने का भी दिल करें और ये सेहतमंद भी हो, आज हम इन्हीं के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

1. कुट्टू आटा डोसा

नवरात्र में कुट्टू के आटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो इससे पूड़ी, पराठा बनाने के बजाय आप डोसा बनाएं। अंदर आलू की स्टफिंग करें। डोसा बनाने में ज्यादा तेल भी नहीं लगेगा और इसे खाने से पेट भी भरा रहेगा।

2. समा चावल का ढोकला

समा चावल भी व्रत में खाया जाने वाला चावल है। जिससे लोग पुलाव या आलू की सब्जी के साथ खाते हैं, लेकिन इससे आप ढोकला भी तैयार कर सकते हैं। ढोकले से पेट भी भर जाएगा और इसे भी बनाने में खास तेल या घी का इस्तेमाल भी नहीं होता।

3. केले का कबाब

केले का कबाब भी एक और बेहतरीन ऑप्शन है अगर आप तला-भुना खाने से बचना चाहते हैं तो। उपवास के दौरान बार-बार लगने वाली भूख भी शांत होती है और कबाब को डीप नहीं शैलो फ्राई करते हैं जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ने का खतरा नहीं रहता। इसके साथ ही इसमें इसमें मिलाई जाने वाली सामग्री अदरक, सेंधा नमक, हरी मिर्च कबाब के स्वाद में भी इजाफा करते हैं।

4. साबूदाने की खीर

साबूदाने की खीर भी ऐसी रेसिपी है जो एक हेल्दी ऑप्शन है। इसमें आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कहीं से भी स्वाद को फीका नहीं करता बल्कि बढ़ाता ही है।  

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.