नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: नवरात्र के 9 दिन के उपवास की शुरुआत 26 सितंबर से शुरू हो चुकी है, जो 4 अक्टूबर तक चलेगा। नवरात्र साल में दो बार मनाए जाते हैं। मार्च या अप्रैल में इसे चैत्र नवरात्र कहा जाता है। इन दोनों नवरात्र में मां दुर्गा के भक्त नौ दिन, दो दिन या फिर 4 दिन का व्रत रखते हैं। इस दौरान फलों का सेवन किया जाता है। साथ ही समक के चावल, कुट्टू का आटा, राजगिरा आटा सिंघाड़े का आटा, साबुदाना आदि खाया जाता है। भोजन सात्विक होता है, जिसमें गेंहू, चावल, दालें, प्याज़, लहसुन से दूरी रखी जाती है।

व्रत के दौरान ऐसा खाना ज़रूरी हो जाता है, जो शरीर को प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, विटामिन्स और खनीज सही मात्रा में दे सके, ताकि आप इस दौरान भी हेल्दी रहें। साथ ही नवरात्र के उपवास के समय शरीर को हाइड्रेट रखना भी ज़रूरी है। तो आइए जानें कि इस दौरान किस तरह के जूस का सेवन किया जाए ताकि एनर्जी बनी रहे।

1. ऑरेंज पंच

आप घर पर संतरे के जूस के साथ लेमोनेड बना सकते हैं। इसके लिए संतरे का जूस चाहिए और कुछ स्लाइस। संतरे का जूस काफी हेल्दी होता है और पाचन में मदद करता है। इसमें आप संतरे और नींबू का ज़ेस्ट भी मिला सकते हैं, जिससे यह ड्रिंक एटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हो जाएगा।

2. गोल्डन लाटे

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए दूध, हल्दी, खजूर, काली मिर्च और वनिला। आप दूध को गर्म कर इसमें हल्दी, खजूर, काली मिर्च का पाउडर और वनिला को डाल सकते हैं।

एक उबाल आने पर गैस बंद कर दें।

3. तरबूज़ और तुलसी का जूस

तरबूज़ के जूस में ताज़ा तुलसी के पत्ते, नींबू का ज़ेस्ट और चुटकी भर काला नमक डाल सकते हैं। आप इसमें तरबूज़ के चंक्स भी डाल सकते हैं और ऊपर से बर्फ भी डाल सकते हैं। यह जूस आपको फैरन तरोताज़ा कर देगा और दिनभर के लिए एनर्जी भी देगा।

4. चिया और नारियल का पानी

ताज़ा नारियल का पानी कमाल का डिटॉक्स होता है। इसमें आप चिया सीड्स भी शामिल कर सकती हैं। यह छोटे-छोटे बीज, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का उच्च स्त्रोत होते हैं। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा बनाने के लिए आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकती हैं। यह जूस न सिर्फ आपको तरोताज़ा करेगा बल्कि वज़न घटाने में भी मदद करेगा।

5. अदरक और अनानास का जूस

इसके लिए एक गिलास अनानास का जूस निकालें। इसमें अदरक का रस मिलाएं। इसमें आप अनानास के चंक्स भी डाल सकते हैं। इस जूस में आप बर्फ भी डाल सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट