Move to Jagran APP

Navratri 2019: पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही सुंदरता में निखार के लिए, करें गुड़ का सेवन

शरीर के मेटाबॉल्जिम को दुरुस्त रखने के साथ यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी मदद करता है। नवरात्रि में इसका सेवन रखेगा हेल्दी जानते हैं गुणों से भरपूर गुड़ के बारे में

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 11:06 AM (IST)
Navratri 2019: पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही सुंदरता में निखार के लिए, करें गुड़ का सेवन
Navratri 2019: पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही सुंदरता में निखार के लिए, करें गुड़ का सेवन

अगर आप लंबे समय तक जवां रहना चाहते हैं तो डाइट से नमक और चीनी की मात्रा बिल्कुल हटा दें। नमक के ऑप्शन के तौर पर सेंधा नमक और चीनी की जगह शहद और गुड़ का इस्तेमाल करें। जो हर तरीके से हैं सेहत के लिए फायदेमंद। नौ दिनों के व्रत में ऐसी कई रेसिपीज़ हैं जिन्हें बनाने में चीनी का इस्तेमाल होता है तो क्यों न इस बार गुड़ के साथ रेसिपीज़ को बनाएं जायकेदार। आइए जानते हैं गुड़ के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिनसे आप अभी तक है अंजान। 

loksabha election banner

बहुत कम लोगों को मालूम है गुड़ में शरीर को ठंडा रखने के गुण होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ की तासीर गरम मानी गई है। यही वजह है कि यह शरीर में मौजूद अग्नि तत्व को तेज करता है अर्थात शरीर के मेटाबॉल्जिम को दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। यही कारण है कि गुड़ का सेवन करने से त्वचा में भी निखार आता है। इसमें पाए जाने वाले डाइजेस्टिव एंजाइम्स हमारे पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करते हैं।

गुड़ से सेहत को होने वाले फायदे

यह तो आपको पता ही है कि पाचनतंत्र सही होने पर न केवल शारीरिक सेहत सही रहती है, बल्कि इसका दीर्घकालिक असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में भी सहायक होते हैं। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम दूर करने में मदद मिलने के साथ ही विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी रक्षा होती है। इसमें मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा लाल रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करती है। इसमें फोलेट भी पाया जाता है। इसलिए यह एनीमिक लोगों के लिए खासतौर से लाभदायक होता है। गुड़ में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस रखने में मदद करता है साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। यह किडनी और लंग्स के लिए भी फायदेमंद होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.