Move to Jagran APP

Year Ender 2020 Fitness Trends: साल 2020 में लोगों ने फिट रहने के लिए इन वर्चुअल एक्सरसाइज को चुना

Year Ender 2020 Fitness Trends कोरोनाकाल में पूरे साल घर में रहकर लोगों ने अपने को फिट रखने के लिए वर्चुअल ट्रेनिंग का सहारा लिया। बिन जिन उपकरणों के ऑनलाइन योगा जिम और ऐरोबिक्स एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 02:19 PM (IST)
Year Ender 2020 Fitness Trends: साल 2020 में लोगों ने फिट रहने के लिए इन वर्चुअल एक्सरसाइज को चुना
वर्चुअल ट्रेनिंग का सहारा लेकर लोगों ने घर में ही खुद को रखा फिट।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। साल 2020 सेहत के लिहाज़ से देश और दुनिया के लिए बेहद बुरा गुजरा। पूरा साल लोगों ने घर में गुजारा। लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर लोगों की फिटनेस पर देखने को मिला। कोरोना संक्रमण की वजह से जिम बंद हो गए और घर में लोगों के पास एक्सरसाइज इक्यूपमेंट मौजूद नहीं थे। लॉकडाउन के दौरान पूरे वक्त घर में रहकर आप कैसे फिट रहे लोगों के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती थी। ऐसे में लोगों ने अपने आपको फिट रखने के लिए वर्चुअल ट्रेनिंग का सहारा लिया। रोजाना जिम, योग और ऐरोबिक्स क्लास लेने वाले लोग घर पर ही कैद होकर रह गए थे, जिसकी भरपाई करने के लिए लोगों ने सबसे ज्यादा किन वर्चुअल एक्सरसाइज का सहारा लिया ।

loksabha election banner

ऑनलाइन फिटनेस जिम: 

लॉकडाउन में लोगों के पास समय ही समय था, जिसका लोगों ने भरपूर फायदा उठाया। पूरे साल लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया। लॉकडाउन में पढ़ाई से लेकर ऑफिस का काम और फिटनेस एक्सरसाइज सब कुछ इंटरनेट की मदद से हुआ। लोगों ने फिट रहने के लिए ऑनलाइन एक्सरसाइज स्टाइल को जन्म दिया। लोगों ने फिट रहने के लिए बिना उपकरणों की मदद से की जाने वाली ऑनलाइन एक्सरसाइज की मदद लेकर खुद को फिट रखा, जिसमें योगा से लेकर एरोबिक्स क्लासेस भी शामिल है। आइए जानते हैं लोगों ने 2020 में कौन-कौन से वर्कआउट किए।

ऑनलाइन योगा:

वर्क फ्रॉम होम के नए वर्क कल्चर की तरह ही फिट रहने के लिए लोगों ने वर्चुअल फिटनेट का नया ट्रेंड अपनाया। फिट रहने के लिए लोगों ने घंटों कंप्यूटर के सामने बीता कर योगा क्लास ली। योगा हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। इससे दिमाग और बॉडी दोनों सेहतमंद रहते है।

स्ट्रैंथ और कॉर्डियों:

घर में सीमित जिम उपकरणों की मदद से ऑनलाइन ट्रेनर्स ने कॉर्डियों एक्सरसाइज सिखाई। कॉर्डियों एक्सरसाइज बॉडी की स्ट्रैंथ बढ़ाती है। इस एक्सरसाइज को करने से पसीना ज्यादा आता है जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और वेट भी जल्दी कम होता है।

जुंबा:

लॉकडाउन में लोगों ने जुंबा एक्सरसाइज पर ज्यादा जोर दिया। जुंबा एक मजेदार और आरामदायक एक्सरसाइज है जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान होने वाली बोरियत को दूर करती है। जुंबा डांस के ऐसे स्टेप हैं जो पूरे शरीर की एक्सरसाइज कराते हैं। इसे करते हुए शरीर से पसीने के साथ-साथ कैलोरी भी ज्यादा खर्च होती है। शरीर से जब ज्यादा कैलोरी खर्च होती है तो तेजी से वजन कंट्रोल रहता है। साल 2020 में जुंबा एक्सरसाइज को सबसे ज्यादा देखा गया।

पाईलेट्स: 

पाईलेट्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके करने से बॉडी चुस्त और तंदरुस्त रहती है। इसे करने के लिए उपकरणों की जरूरत नहीं होती। महिलाओं के लिए ये एक्सरसाइज बेस्ट है। यदि पीठ के नीचले हिस्से में दर्द हो तो इससे ठीक हो जाता है। इससे बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी आती है। इस एक्सरसाइज को लोगों ने साल 2020 में काफी पसंद किया है।

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT):

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग आज कल फिटनेस इंडस्ट्री में काफी फेमस हो चुका है, इसे HIIT वर्कआउट भी कहा जाता है। अधिकतर जिम में इस वर्कआउट पर जोर दिया जाता है। इसे फैशनेबल वर्कआउट भी कहते हैं जो काफी एनर्जेटिक होता है। बिना किसी इक्युपमेंट के इन वर्कआउट्स को किया जा सकता है जिससे तेजी से कौलोरी बर्न होती है। 

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.