Move to Jagran APP

Most Expensive Veggie: 85 हज़ार रुपए है इस सब्ज़ी की कीमत, जानें ऐसे क्या हैं फायदे?

Most Expensive Veggie बाज़ार में जितनी भी सब्ज़ियां हैं उन सभी के कई फायदे हैं। साथ ही इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना भी मुश्किल नहीं। लेकिन क्या आप ऐसी सब्ज़ी के बारे में जानते हैं जो दुनिया की सबसे महंगी है। इसकी कीमत आपको हैरान कर सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Wed, 30 Nov 2022 04:27 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 04:27 PM (IST)
Most Expensive Veggie: 85 हज़ार रुपए है इस सब्ज़ी की कीमत, जानें ऐसे क्या हैं फायदे?
Most Expensive Veggie: आपकी जेब खाली कर देगी यह एक सब्ज़ी, कीमत कर देगी हैरान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Most Expensive Veggie: आपको यकीन नहीं आ रहा होगा कि किसी सब्ज़ी की कीमत इतनी भी हो सकती है, लेकिन आपने बिल्कुल सही पढ़ा! आपके दिमाग को इसकी कीमत को प्रोसेस करने में वक्त ज़रूर लगेगा, लेकिन आप इसके जादुई फायदों के बारे में जानकर समझ जाएंगे। साथ ही इसकी खेती में सालों का समय भी लगता है और यह गंभीर बीमारियों के इलाज में कारगर साबित होती है।

loksabha election banner

किसी जादू से कम नहीं हॉप शूट्स!

भारत में इस सब्ज़ी की खेती हिमाचल प्रदेश में की जाती थी, लेकिन फिर उत्पादन के महंगे होने की वजह से इस बन्द कर दिया गया। अब इस सब्ज़ी की खेती अमेरिका और यूरोप में ही की जाती है।

भारत में क्या है हॉप शूट्स की कीमत?

इस वक्त भारत में इस सब्ज़ी की खेती नहीं हो रही है, लेकिन आप फिर भी इसे ऑनलाइन खरीद सकत हैं। भारत में एक किलो हॉप शूट्स की कीमत लगभग 85 हज़ार रुपए है। यह कीमत आपका बैंक बैलेंस ज़ीरो पर ला सकती है! आपको बता दें कि इसकी कीमत करीब एक लाख तक जा सकती है। यानी एक कीलो हॉप शूट्स सोने से भी महंगा है।

कीमत इतनी ज़्यादा क्यों है?

इसके पीछे वजह है इसकी खेती। इसे पूरी तरह से तैयार होने में करीब 3 साल का समय लग जाता है। साथ ही इस पौधे का ऊपरी हरा हिस्सा नाज़ुक होता है, इसलिए इसका तब तक काफी ध्यान रखना पड़ता है, जब तक यह तैयार न हो जाए।

हॉप शूट्स के ऐसे क्या फायदे हैं?

  • यह कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल में आता है। इस पर कुछ शोध भी हुए हैं, जिसमें पाया गया कि हॉप शूट्स एंटीबॉडीज़ का उत्पादन कर सकता है, जो शरीर की ट्यूबरकुलोसिस से लड़ने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा हॉप शूट्स बेचैनी, नींद की दिक्कत, चिंता, तनाव, उत्‍तेज्यता, ADHD, घबराहट और चिड़चिड़ेपन जैसी दिक्कतों को भी दूर कर सकता है।
  • कई दूसरे शोध यह बताते हैं कि इसमें मौजूद एसिड्स कैंसर सेल्स को ख़त्म करने की क्षमता रखते हैं और ल्यूकीमिया से बचा भी सकते हैं। इसमें ऐसे फ्लेवोनॉइड पाए जाते हैं, जो कई तरह के कैंसर के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।
  • हॉप शूट्स के फूलों का आकार कोन की तरह का होता है, जिसे स्ट्रोबाइल कहते हैं, जो बीयर की मिठास को संतुलित करने में मदद करने के लिए एक स्थिरीकरण एजेंट के रूप में काम करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। हॉप शूट्स के सेवन या इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से बात करें। इसके सेवन करने से पहले या कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.