नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mosquitoes: गर्मी का मौसम जा चुका है और अब मानसून की झमाझम बारिश ने सभी के दिलों को खुश कर दिया है। अब लोग घूमने निकलने लगे हैं, बाज़ार का मज़ेदार खाना खा रहे हैं। हालांकि, यह बरसात सुहाने मौसम के साथ बीमारियों के लिए भी जानी जाती है। खासतौर पर मच्छरों का प्रकोप इस दौरान ख़तरनाक तरीके से बढ़ जाता है।

भारत में बारिश के मौसम के दौरान डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां आम हो जाती हैं। ऐसे में मच्छरों से बचना ज़रूरी है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि 5 ऐसी सुगंध के बारे में जिनसे मच्छर दूर रहना ही पसंद करते हैं।

लहसुन

जी हां, लहसुन की खुशबू जान के दुश्मन मच्छरों को दूर करने के लिए परफेक्ट है। यहां तक कि लहसुन की कली खाने से भी मच्छर आपके आसपास नहीं भटकेंगे।

तुलसी

इस पौधे को घर पर लगाना आसान है। इस पौधे से निकाला गया तेल मच्छरों को दूर भगाने के लिए काफी उपयोगी साबित होता है।

पुदीना

पुदीने की पत्तियों का उपयोग आमतौर पर वर्जिन मोहीतो, आइस टी या फिर खाने के ऊपर गार्निश करने के लिए किया जाता है। पुदीना रिफ्रेशिंग गुणों के लिए जाना जाता है और यहीं वजह है कि इसे कोल्ड ड्रिंक्स में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इसे च्यूइंग गम में भी डाला जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीने से निकलने वाला तेल मच्छरों को दूर भगाने का काम भी करता है।

लेमनग्रास

जी हां, लेमनग्रास ऑयल को लेमनग्रास के पौधे से निकाला जाता है। इसे सिट्रोनेला ऑयल कहते हैं, जो मच्छरों को दूर रखने के लिए जाना जाता है।

नीम

नीम के पेड़ आपको घर के आसपास ज़रूर मिल जाएंगे। मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए नीम का इस्तेमाल शायद सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

घर से निकलते वक्त आपको सिर्फ इसे त्वचा पर मल लेना है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez