Move to Jagran APP

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है सहजन का तेल

सहजन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट एंटीफंगल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमण सनबर्न और प्रदूषण से बचाते हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे पर सहजन की बीजों के तेल लगा सकते हैं। सहजन के तेल के सेवन से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 04:42 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 04:42 PM (IST)
हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है सहजन का तेल
विशेषज्ञों की मानें तो सहजन के तेल में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सहजन को अंग्रेजी में Drumstick कहा जाता है। वहीं, वनस्पति विज्ञान में इसे Moringa Oleifera कहा जाता है। यह एक औषधीय पौधा है, जिसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों में आराम मिलता है। सहजन भारत सही दुनियाभर में पाई जाती है। आमतौर पर सहजन की पत्तियों और फलों की सब्जी बनाई जाती है। इसके अलावा, सहजन का तेल सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है। कई शोध में खुलासा हो चुका है कि सहजन के तेल कई रोगों के लिए दवा समान है। अगर आप सहजन के तेल से वाकिफ नहीं हैं, तो आाइए इसके फायदे जानते हैं-

prime article banner

खूबसूरती बढ़ाने में कारगर

सहजन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को संक्रमण, सनबर्न और प्रदूषण से बचाते हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे पर सहजन की बीजों के तेल लगा सकते हैं। जबकि सहजन में विटामिन-ए और आयरन भी पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा के सभी दाग-धब्बे गायब हो जाते है।

उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है

researchgate.net पर छपी एक शोध के अनुसार, सहजन के तेल के सेवन से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसमें कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कम करने में सहयोग करते हैं। साथ ही इनसे हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहते हैं। इसके साथ ही सहज की पत्तियों के सेवन से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस शोध में शामिल लोगों को लगातार 30 दिन तक दो बार सहजन के पत्ते (15-15) खाने की सलाह दी गई। इसके सेवन से भी ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

इम्यून सिटस्म मजबूत होता है

विशेषज्ञों की मानें तो सहजन के तेल में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए खाने में सहजन के तेल का यूज किया जा सकता है। इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सहायक है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.