नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Infections Home Remedies: सेहतमंद बने रहने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के अलावा और भी कई चीज़ें जरूरी होती हैं, जैसे- सुबह के अलावा रात को भी ब्रश करना, रोजाना नहाना आदि। नहाना तो डेली रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। इससे शरीर साफ और स्वच्छ रहता है। यहां तक कि दिमाग भी तरोताजा रहता है।

जैसा कि बारिश का मौसम शुरु हो चुका है और इस मौसम में संक्रमण की बहुत ज्यादा संभावना बनी रहती है तो ऐसे में नहाना और ज्यादा जरूरी हो जाता है। तो आज हम ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में जानेंगे जिन्हें पानी में मिलाकर नहाने से संक्रमण, स्किन संबंधी समस्याओं में तो आराम मिलेगा ही साथ ही त्वचा में भी निखार आता है और थकान भी दूर होती है।

1. कपूर

नहाने के पानी में 2 से 3 कपूर के टुकड़े मिला लें। 5-7 मिनट पानी से रहने दें उसके बाद इस पानी से नहा लें। शरीर को स्वच्छ रखने के साथ ही ये सिर दर्द भी करता है दूर।

2. बेकिंग सोडा

शरीर के बाहरी टॉक्सिंस को दूर करने में बेकिंग सोडा है बहुत ही फायदेमंद होता है। बस नहाने के पानी से 4 से 5 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं और नहा लें।

3. नीम के पत्ते

नीम के पत्ते का इस्तेमाल नया उपाय नहीं है बल्कि काफी पहले से लोग इसे फॉलो करते आ रहे हैं। ये त्वचा को निखारने के साथ ही संक्रमण से भी बचाता है। सूजन की समस्या भी दूर करता है। इसके लिए नीम के 10-15 पत्तों को पानी में एक कप पानी में उबाल लें और इस पानी को नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं।

4. फिटकरी और सेंधा नमक

नहाने के पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिलाने से ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है। इससे मसल्स पेन के साथ थकान भी दूर हो जाती है।

5. गुलाब जल

उमस भरे मौसम में पसीना और उसकी बदबू भी बहुत ही आम और परेशान करने वाली समस्या होती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नहाने के पानी में 3-4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाएं।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh