Move to Jagran APP

Monkeypox: सतर्कता और बचाव है मंकीपाक्स का उपचार, इन 7 बातों का रखें ख्याल

Monkeypox prevention and treatment tips नोएडा के फेलिक्स अस्पताल के चेयरमैन डा. डी.के. गुप्ता ने बताया कि वायरसजनित है मंकीपाक्स की बीमारी। इसका संक्रमण रोगी के संपर्क में आने से फैलता है। इसलिए घबराएं नहीं सजग रहकर उपचार कराएं और बरतें आवश्यक सावधानी...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 02:46 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 02:46 PM (IST)
Monkeypox: सतर्कता और बचाव है मंकीपाक्स का उपचार, इन 7 बातों का रखें ख्याल
Monkeypox prevention and treatment tips: पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें

मोहम्मद बिलाल। Monkeypox prevention and treatment tips मंकीपाक्स का संक्रमण दुनिया में बहुत समय से है। हालांकि, इसके कोरोना वायरस जैसी महामारी का रूप लेने की आशंका बहळ्त कम है। मंकीपाक्स वायरस त्वचा, आंख, नाक या मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। यह संक्रमित जानवर के काटने, उसके खून, शरीर के तरल पदार्थ या फर के संपर्क में आने से हो सकता है। किसी भी वायरस से संक्रमित होने पर उसके लक्षणों को समझना आवश्यक है। इसलिए घबराने के बजाय रोग के बारे में जानें। इसके बाद सही उपचार लें।

prime article banner

मंकीपाक्स और चिकनपाक्स में अंतर

मंकीपाक्स और चिकनपाक्स का वायरस एक ही फैमिली के हैं। मंकीपाक्स आर्थोपाक्स वायरस और चिकनपाक्स वैरिसेला जोस्टर वायरस के कारण होता है। चिकनपाक्स और मंकीपाक्स दोनों का ही संक्रमण रेस्पिेटरी ड्राप्लेट्स, जख्म, दानों व व्यक्तिगत चीजों को छूने से होता है। मंकीपाक्स में शुरुआती पांच दिनों में बुखार और बदन दर्द के लक्षण दिखते हैं। पांच दिन बाद शरीर पर दाने पड़ते हैं और एक सप्ताह के भीतर दानों में मवाद पड़ जाता है। दूसरे सप्ताह तक दाने सूखने लगते हैं और दो हफ्तों के बाद पपड़ी झड़ना शुरू हो जाती है। चिकनपाक्स के दाने अलग तरह के होते हैं। कोई दाना फट चुका होता है तो कोई सूख रहा होता है। मंकीपाक्स पीड़ित के शरीर में सभी दाने एक जैसे दिखाई देते हैं, जबकि चिकनपाक्स के दाने लाल होते हैं। चिकनपाक्स शरीर के एक हिस्से को ही प्रभावित करता है तो वहीं मंकीपाक्स से पूरा शरीर प्रभावित होता है। मंकीपाक्स का कोई इलाज नहीं है, लेकिन चेचक का टीका मंकीपाक्स को रोकने में 85 फीसद प्रभावी साबित हुआ है।

बचाव के लिए टास्क फोर्स का गठन

कोरोना वायरस के बाद अब दुनिया के कई देशों में मंकीपाक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में भी इस वायरस का खतरा बढ़ने लगा है। इन सबके बीच मंकीपाक्स की वैक्सीन को लेकर चर्चा जोर पकड़ने लगी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपाक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। वैश्विक स्तर पर 75 देशों में मंकीपाक्स के हजारों केस सामने आए हैं। केंद्र सरकार ने मंकीपाक्स संक्रमण को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन किया है। यह बीमारी की रोकथाम, जांच, उपचार और टीकाकरण को लेकर दिशा-निर्देश तय करेगी। यह टास्क फोर्स जांच सुविधाओं के विस्तार से लेकर वैक्सीन तैयार करने तक में सरकार को दिशा-निर्देश देगी। मंकीपाक्स के नमूनों की जांच के लिए 15 प्रयोगशालाओं में व्यवस्था की गई है।

भारत में वैक्सीन बनाने की तैयारियां

दक्षिण अफ्रीका में लगभग पांच दशक पूर्व से यह बीमारी मौजूद है। भारत में भी मंकीपाक्स संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सरकार ने वैक्सीन पर काम करना शुरू कर दिया है और कुछ महीनों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने वैक्सीन विकसित करने के लिए टेंडर जारी किया है। इसी कड़ी में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को अवगत कराया है कि मंकीपाक्स के लिए वैक्सीन पर शोध हो रहे हैं। इसी कंपनी ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन बनाई है। डेनमार्क की बैवेरियन नार्डिक नामक एक कंपनी ने मंकीपाक्स की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। हालांकि अभी तक इसके एफिकेसी डाटा को लेकर कोई जानकारी नहीं मौजूद है, लेकिन यूरोपीय यूनियन में इस वैक्सीन को अप्रूवल दिया जा चुका है।

मंकीपाक्स के लक्षण

  • तेज बुखार व बदन दर्द
  • कमजोरी व जोड़ों में सूजन
  • दानों में असहनीय दर्द होना
  • सिर में तेज दर्द, चिड़चिड़ापन
  • शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन
  • लाल चकत्तों का घाव में बदलना
  • त्वचा में लाल चकत्ते व फफोले पड़ना
  • नए दाने पड़ना व पळ्राने दानों का सूखना

इस तरह करें बचाव

  • पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें
  • ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करें
  • संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें
  • हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें
  • मरीज के करीब जाने पर डिस्पोजल दस्ताने पहनें
  • संक्रमित व्यक्ति को इलाज पूरा होने तक आइसोलेट रखें
  • संक्रमित व्यक्ति का चादर, तकिया, कपड़े और बिस्तर आदि साझा न करें

बच्चों और गर्भवती को ज्यादा खतरा

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले बच्चे, गर्भवती व बुजुर्गों को मंकीपाक्स के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। सुचारु रूप से वैक्सीनेट न होने वाले मंकीपाक्स के हाईरिस्क जोन में हैं। अगर बुखार के साथ ही शरीर में किसी भी तरह के दाने नजर आ रहे हैं तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। मंकीपाक्स वायरस के प्रति सजग रहें, जिससे इसका व्यापक स्तर पर प्रसार न होने पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK