Move to Jagran APP

डाइटिंग और वर्कआउट के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम? कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलतियां

पतले होने के लिए डाइटिंग और वर्कआउट तो शुरू कर दिया है लेकिन अगर आप अभी भी यहां दी गई इन आदतों पर कायम हैं तो आप कभी भी वजन कम करने के गोल में कामयाब नहीं हो पाएंगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 07:07 AM (IST)
डाइटिंग और वर्कआउट के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम? कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलतियां
डाइटिंग और वर्कआउट के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम? कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये गलतियां

क्या डाइटिंग के बावजूद आपका वजन कम नहीं होता? आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में, जिनकी वजह से अक्सर वेट लॉस प्रोग्राम कामयाब नहीं हो पता।

loksabha election banner

ब्रेकफास्ट स्किप करना

अक्सर लोगों को यह गलतफहमी होती है कि अगर वे नाश्ता छोड़ दें तो इससे उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। सुबह उठने के बाद पिछले आठ घंटे से पेट बिल्कुल खाली होता है और दिनभर काम करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में कैलरी की जरूरत होती है। इसलिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप नाश्ता नहीं करेंगी तो आपको खुद अंदाजा नहीं होगा और बीच में भूख लगने पर थोड़ा-थोड़ा कर करके बिस्किट, वेफर्स और चाय-कॉफी जैसी चीज़ें मात्रा में लेने लगेंगी, जो सेहत के लिए नुकसानदेह होने के साथ आपका वजन भी बढ़ा देंगी।

जल्दबाजी में खाना

यह बहुत ही गलत तरीका है। इससे नर्वस सिस्टम को मस्तिष्क तक यह संदेश पहुंचाने का मौका ही नहीं मिलता कि खाने का काम पूरा हो चुका है। जल्दबाजी में ज्यादा खा लेने के बाद भी पेट भरने का एहसास नहीं होता इसलिए भोजन के एक-एक कौर को अच्छी तरह चबा-चबाकर उसके स्वाद का लुत्फ उठाते हुए खाएं।

यूं ही कुछ न कुछ खाते रहना

ऐसी आदत को मनोविज्ञान की भाषा में इटिंग एमनीशिया का नाम दिया जाता है। इस पर अचानक काबू पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए टीवी देखते समय वेफर्स या बिस्किट की जगह फल खाएं या ग्रीन टी लें। पानी की बॉटल हमेशा अपने साथ रखें और बिना भूख के जब भी कुछ हल्का खाने की तलब महसूस हो तो पानी पिएं।

सही अंदाजा न होना

कुछ लेडीज को खाना बनाते समय चीज़ों के सही माप का अंदाजा नहीं होता। ऐसे में वे अक्सर जरूरत से ज्यादा खाना बना लेती हैं, जो उनका वजन बढ़ाने का प्रमुख कारण बन जाता है। इसी तरह कुछ लोगों को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं होता और जब वे खाने के लिए रेस्त्रां में जाते हैं तो जरूरत से ज्यादा चीज़ें मंगवा लेते हैं और खाना बर्बाद होने का तर्क देकर ओवर इटिंग कर लेते हैं।

हाई कैलरी लिक्विड डाइट लेना

लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता कि कॉफी में चीनी और दूध, डिब्बाबंद जूस में चीनी या ऑर्टिफिशियल स्वीटनर और रेडीमेड सूप में मौजूद कॉर्नफ्लोर जैसी चीज़ें आपका वजन घटाने के बजाय बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा एल्कोहॉल, सॉफ्ट ड्रिंक्स और सोडा वाटर भी वजन बढ़ाने में सहायक होता है। वजन कम करने के लिए जूस, सूप या ब्लैक कॉफी पिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.