नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे फिट सिलेब्ज़ में से एक हैं। लेट 40s में होने के बावजूद वह आराम से 30 साल की लग सकती हैं। इसके पीछे नियमित रूप से वर्कआउट और सही खान-पान है। 47 साल की मलाइका, अक्सर जिम के बाहर देखी जाती हैं। हाल ही में उन्हें एक दिलचस्प फिटनेस एक्सेसरी के साथ देखा गया था, जो वर्कआउट ख़त्म होने के बाद भी कैलोरी बर्न को बढ़ावा देती रहती है।

ऑरेंज रंग की मैचिंग स्पोर्ट्स ब्रा और ट्रेक पैन्ट्स पहने मलाइका को पैरों पर एंकल वेट्स पहने देखा था। आमतौर जो लोग रोज़ाना वर्कआउट करते हैं, वे इसका काफी इस्तेमाल करते हैं। कई सिलेब्ज़ को भी इसे पहने देखा गया है और फिटनेस एक्सपर्ट्स का दावा है कि इस तरह के पहनने वाले वेट्स की मदद से फैट बर्न में काफी मदद मिलती है। क्या आप भी सोच रहे हैं कि इससे वेट लॉस कैसे मुमकिन है? तो आइए जानें...

क्या हैं एंकल वेट्स? कैसे करते हैं ये मदद?

एंकल वेट्स एक तरह के फिटनेस उपकरण है जिसका उपयोग जिम जाने वाले और एथलीट अक्सर वर्कआउट के बाद कैलोरी बर्निंग को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। ऐसी ही एक अन्य तरह की एक्सेसरी भी है जो इसी तरह का काम करती है, और वह है वेटेड वेस्ट।

इस तरह के सामान और फिटनेस उपकरण फैट्स और कैलोरी बर्न को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे हैं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने कसरत में वज़न जोड़ने से एक ही बार में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो के लाभों को जोड़ा जा सकता है, और परिणाम दोगुना हो सकता है। इस तरह की एक्सेसरीज़ का आम वर्कआउट या फिर घर पर कसरत करते हुए भी किया जा सकता है, इससे वज़न घटाने में मदद मिलती है।

इससे वज़न कैसे कम होता है?

वर्कआउट के दौरान वेट्स का इस्तेमाल कैलोरी बर्न के लिए किया जाता है, साथ ही आपकी एनर्जी लेवल बढ़ाने का भी काम करते हैं। आपके लिए अगर ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी बर्न करना ज़रूरी है, तो एंकल वेट्स या फिर वेटेड वेस्ट के उपयोग से आपको फायदा पहुंच सकता है।

एंकल वेट्स को पैरों पर पहना जाता है, ताकि मांसपेशियों को ज़्यादा मेहनत करनी पड़े। इस तरह आप मांसपेशियों को बेहतर तरीके से टोन कर सकते हैं और ज़्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

वेट्स के लिए बेस्ट एक्सरसाइज़ क्या हैं?

एंकल वेट्स आपके आम वर्कआउट को बेहतर बना सकता है, इन्हें आप चलते हुए, जॉगिंग, भागते हुए, जम्पिंग जैक्स के समय पहन सकते हैं। इसके अलावा आप इसका उपयोग स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में भी करें, जैसे स्कॉट्स, लंजेज़, क्रंचेज़ आदि।

कितना वज़न इस्तेमाल करना ठीक है?

आमतौर पर इस तरह के वेट 0.5 से लेकर एक किलो की कैटेगरी में आते हैं। अच्छे परिणामों और जल्द से जल्द कैलोरी बर्न करने के सिए रोज़ाना वर्कआउट में इनका इस्तेमाल ज़रूरी है।

क्या इसके कोई नुकसान हैं?

एंकल वेट्स का उपयोग नियंत्रित मूवमेंट्स के लिए सबसे अच्छा माना जाता है और उन लोगों के लिए है जो आराम से वर्कआउट कर रहे हैं। अगर आपने हाले ही में एक्सरसाइज़ शुरू की है या रोज़ाना वर्कआउट नहीं करते, तो एंकल वेट्स का इस्तेमाल बिना किसी ट्रेनर के न करें। इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है।

साथ ही इस बात का ख्याल रखना भी ज़रूरी है कि आप इन वेट्स की मदद से ज़रूरत से ज़्यादा वर्कआउट न करें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।  एंकल वेट्स को आज़माने से पहले जिम ट्रेनर या किसी प्रोफेशनल की सलाह ज़रूर ले लें।

Edited By: Ruhee Parvez