नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोरोना वायरस के मामले कुछ कम होते दिखे हैं और ज़्यादातर मरीज़ों में इसके हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं, लेकिन फिर भी लॉन्ग कोविड की संभावना अभी भी अधिक है। अध्ययनों से पता चला है कि कोविड का एक हल्का इंफेक्शन भी लॉन्ग कोविड का कारण बन सकता है। यही वजह है कि विशेषज्ञ भी लोगों से आग्रह कर रहे हैं, कि वे कोविड के हल्के लक्षणों कम समझने की ग़लती न करें और सावधानी ठीक तरीके से बरतें।

अगर आप अब भी लॉन्ग कोविड के बारे में नहीं जानते, तो आपको बता दें कि यह एक ऐसी स्थिति है, जो उन लोगों में होती है जिन्हें कोविड-19 संक्रमण हुआ है और ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक लक्षणों का अनुभव होता रहता है। अभी तक की तरह के लॉन्ग कोविड लक्षण देखे गए हैं, हालांकि, इस पर रिसर्च अब भी जारी है। वैज्ञानिक अब भी लॉन्ग कोविड पर और इससे जुड़े अजीबोगरीब लक्षणों पर शोध कर रहे हैं।

क्या कहते हैं शोध

जर्नल ऑफ इंफेक्शन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन ने कोविड-19 के लंबे चलने वाले लक्षणों पर काम किया जो संक्रमण के बाद कई महीनों तक रह सकते हैं।

इस शोध में 465 कोविड पॉज़ीटिव लोग शामिल थे, जिनकी उम्र 18 वर्ष से ज़्यादा थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि 37% प्रतिभागियों में कम से कम चार लक्षण देखे जा रहे थे और 42% ने 28 दिनों से अधिक समय रहने वाले लक्षणों के बारे में सूचित किया। साथ ही 20 प्रतिशत मरीज़ 9 महीने बाद भी एसिम्टोमैटिक थे, लेकिन दो लक्षण उन्हें तब भी परेशान कर रहे थे। आइए जानें इन दो लक्षणों के बारे में:

थकावट और सांस का फूलना

कई ऐसे शोध हो चुके हैं जिसमें पाया गया कि कोविड संक्रमण के बाद थकावट एक ऐसा लक्षण है, जो लंबे समय तक परेशान कर सकती है। शोध में देखा गया कि 46% प्रतिभागी रिकवरी के हफ्तों और यहां तक कि महीनों बाद भी कमज़ोरी से जूझ रहे थे।

जर्नल ऑफ इंफेक्शन में प्रकाशित हालिया अध्ययन में पाया गया कि थकान के अलावा, लगभग 20% प्रतिभागियों में सांस फूलना भी एक सामान्य लंबे समय तक चलने वाला लक्षण था, जो ठीक होने के 9 महीने बाद भी देखा जा रहा था। इससे पहले हुए अध्ययनों ने लंबे समय तक सांस फूलने को दिल को नुकसान पहुंचने से भी जोड़ा है।

मनोवैज्ञानिक परेशानी

इसके अतिरिक्त, अध्ययन में देखा गया है कि जहां 18% रोगी कोविड के पहले जैसी हेल्थ पाने में असमर्थ रहते हैं, वहीं 19% ने 9वे महीने के दौरान मनोवैज्ञानिक परेशानी से जूझने की सूचना दी।

इन आम लॉन्ग कोविड के लक्षणों पर रखें नज़र

थकावट, सांस फूलने और मनोवैज्ञानिक परेशोनी के अलावा यह लक्षण भी लॉन्ग कोविड में देखे जाते हैं:

- खांसी

- जोड़ों में दर्द

- सीने में दर्द

- नींद आने में दिक्कत

- सिर दर्द

- ब्रेन फॉग

- शरीर में झुनझुनी महसूस होना

- दिल से जुड़ी समस्या

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez