Move to Jagran APP

कोरोना वॉरियर्स को HealthCare Heroes Awards, समारोह में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा-सहयोग से जीतेंगे यह जंग

इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश के कोरोना वारियर्स ने जिस तरह से कोविड-19 का मुकाबला करने में मदद की है उसका दूसरा उदाहरण मिलना मुश्किल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सफलतापूर्वक इस महामारी का सामना कर रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 05:50 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 08:55 PM (IST)
कोरोना वॉरियर्स को HealthCare Heroes Awards, समारोह में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा-सहयोग से जीतेंगे यह जंग
इस मुश्किल दौर में कई ऐसे नायक सामने आए हैं, जिन्होंने अलग-अलग तरीकों से समाज में योगदान दिया है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जागरण न्यू मीडिया के हेल्थ और लाइफस्टाइल पोर्टल Onlymyhealth.com ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग में प्रभावी भूमिका निभा रहे लोगों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए HealthCare Heroes Awards का आयोजन किया। यह इस पुरस्कार का पहला संस्करण था, जिसका आयोजन 8 अक्टूबर, 2020 को किया गया। इस अवसर पर आयोजित वर्चुअल समारोह का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया। 

loksabha election banner

इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश के कोरोना वारियर्स ने जिस तरह से कोविड-19 का मुकाबला करने में मदद की है, उसका दूसरा उदाहरण मिलना मुश्किल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश सफलतापूर्वक इस महामारी का सामना कर रहा है। 

डॉ. हर्षवर्धन के अलावा, समारोह में आईसीएमआर एनआईवी की डायरेक्टर प्रोफेसर प्रिया अब्राहम, डॉ. नरेश त्रेहन, डॉ. के.के. अग्रवाल, डॉ. टीएस क्लेर, प्रोफेसर रमानन लक्ष्मीनारायण, भारत की पहली प्लाज़्मा डोनर स्मृति ठक्कर, मन की बात से प्रसिद्ध हुई सरपंच अखिला यादव, कोरोना के लिए हेल्मेट डिज़ाइन करने वाले बी. गौतम और 'साइकिल' गर्ल ज्योति पासवान जैसे प्रख्यात लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।

इस हेल्थकेयर हीरोज अवार्ड्स 2020 में कोरोना वारियर्स को पांच प्रमुख श्रेणियों में सम्मानित किया गया। इन योद्धाओं को इस सम्मान के जरिए एक अलग पहचान मिली है। इससे उन लोगों को सामने लाने की कोशिश हुई है, जिन्होंने वास्तव में कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।

अलग-अलग कैटेगरी में दिए गए 15 अवॉर्ड- Save Life Foundation, Molbio Diagnostic, Innaccel, डॉ. सुशील बिंदरू, नयैना वरतक, रामाकृष्णा, Sukhibhava Foundation, बिनेश देसाई, Khaana Chahiye, Tara & Appa, Dr. Joelene Fernandes and Dr. Jorson Fernandes, Dr. Pavithra Venkatagopalan, बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद, भारत की पहली प्लाज़मा डोनर स्मृति ठक्कर, दरभंगा की साइकल गर्ल ज्योति पासवान। 

इन सभी कैटेगरी के विजेताओं का चुनाव एक स्पेशल जूरी द्वारा किया गया। जूरी में वाशिंगटन डीसी के सेंटर फॉर डिजीज डायनामिक्स, इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी से जुड़े प्रोफेसर रमनन लक्ष्मीनारायणन, पुणे स्थित ICMR के डायरेक्टर प्रोफेसर प्रिया अब्राहम, PSRI हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉक्टर टीएस क्लेर, आईएमए के पूर्व प्रेसिडेंट डॉक्टर केके अग्रवाल, डॉक्टर संदीप नायर, पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल और मेघा ममगाईं द्वारा किया गया। विजेताओं के चयन में 25 फीसद योगदान पब्लिक वोट का रहा।

इस अवसर पर एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया। onlymyhealth की मेघा ममगाईं ने कई एक्सपर्ट्स से बात की। प्रख्यात Virologist Prof Ramanan Laxminarayan से जब पूछा गया कि कोरोना महामारी के मामले में आगे और क्या हो सकता है, यानी इससे हमें कब निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि लगभग 70 फीसदी लोग कोरोना का संक्रमण नहीं फैलाते हैं। बल्कि 8 फीसदी लोग ही अधिक संक्रमण फैलाते हैं। ऐसे में इससे निजात के लिए हमें लगातार सतर्क रहना होगा। और वैक्सीन आने के बाद पर इसके काफी कम होने की संभावना बनेगी।

दिल की बीमारियों के मामले में Dr T S Kler ने बताया कि कार्डियोवैस्क्यूलर बीमारियों से पीड़ित लोगों में कोरोना का असर सबसे अधिक होता है। इसीलिए ऐसे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने की सबसे अधिक जरूरत है। दोनों मिलकर काफी खतरनाक बन सकते हैं। डॉ ने कहा कि अभी कहना मुश्किल है कि कोरोना पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकता है। 

न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सभी के लिए गिलॉय जैसी चीजें बड़ी मात्रा में लेनी शुरू कर दी है, लेकिन इस मामले में एक्सपर्ट की राय लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इम्यून सिस्टम मजबूत करने में आपकी अच्छी नींद की बड़ी भूमिका होती है। गरम पानी से गार्गिलिंग करने से भी इससे बचने में काफी मदद मिलती है। 

Prof. Ramanan Laxminarayan ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग और हैंड सैनिटाइजर की सबसे बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि बच्चों में संक्रमण का खतरा थोड़ा कम होता है, इसीलिए अगर उचित सुरक्षा उपाय किया जाए तो स्कूलों को भी खोला जा सकता है। 

Ramanan Laxminarayan ने कहा कि कोरोना ने बड़ी संख्या में इनोवेशन को भी प्रोमोट करने में मदद की है। सभी लोगों और संस्थानों ने इसको मात देने के लिए अपनी-अपनी तरह से इनोवेशन किया है। इनमें से कुछ इनोवेशन काफी अच्छे रहे हैं। कुछ लोगों की स्टोरी काफी प्रेरक रही है। 

स्वाति बथवाल ने कहा कि इस समय भले ही पूरे माहौल में काफी नकारात्मकता हो, लेकिन बड़ी संख्या में लोग सकारात्मकता फैलाने की कोशिश में भी लगे हुए हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि नोमिनेशन में जगह पाने वाले सभी लोगों और संस्थानों ने कोरोना से लड़ने में बड़ी भूमिका निभाई है और वे आगे भी निभाते रहेंगे। इसीलिए इस पुरस्कार के विजेता ऐसे सभी लोग हैं, जो किसी न किसी तरह से कोरोना से इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग इस लड़ाई में साथ नहीं होंगे तो कोरोना वारियर्स द्वारा की जा रही सर्विस का असर कम हो जाएगा। 

डॉक्टर संदीप नायर ने कहा कि भारत में इस महामारी के खत्म होने के बारे फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि कुछ राज्यों में जहां अच्छे उपाय किए जा रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों की सरकारें प्रभावी उपाय करने में सफल नहीं रहे हैं। 

जिन लोगों से बात हुई, उस पैनल में पद्म श्री और पद्म भूषण डॉक्टर नरेश त्रेहन, पद्म भूषण डॉक्टर केलर, पद्म श्री डॉ केके अग्रवाल, डॉक्टर, संदीप नायर, प्रोफेसर रामनयन लक्ष्मीनारायण, प्रोफेसर प्रिया अब्राहम, मान्यता प्राप्त डाइटीशियन स्पोर्ट्स डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल थे।

इस अवसर पर जागरण न्यू मीडिया के हेल्थ और लाइफस्टाइल वर्टिकल्स की प्रमुख मेघा ममगाईं ने कहा कि HealthCare Heroes Awards के इस पहले संस्करण के तहत उन नए भारतीय हीरो को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने इस वैश्विक महामारी के दौरान अपने इनोवेशंस और दूरदर्शितापूर्ण पहल से व्यक्ति-विशेष से लेकर समुदायों और हेल्थकेयर इंडस्ट्री की बड़ी मदद की है और लगातार इस काम में लगे हुए हैं।  

मेघा ने बताया कि इस वर्चुअल समारोह में लोगों की सेवा में चुपचाप लगे कोरोना वारियर्स के कठिन परिश्रम और नि:स्वार्थ सेवा को दुनिया के सामने रखा गया है। ऐसे लोगों की पॉजिटिव स्टोरी और अनवरत सेवा से जुड़ी कहानियां दुनिया के सामने आनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.