Move to Jagran APP

Less Sleep Can Also Cause Obesity: नींद न पूरी होने से भी बढ़ सकता है मोटापा!

Less Sleep Can Also Cause Obesity एक ओर अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद ज़रूरी है वहीं अच्छी नींद भी उतनी ही ज़रूरी है। अच्छी नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 02:57 PM (IST)
Less Sleep Can Also Cause Obesity: नींद न पूरी होने से भी बढ़ सकता है मोटापा!
Less Sleep Can Also Cause Obesity: नींद न पूरी होने से भी बढ़ सकता है मोटापा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Less Sleep Can Also Cause Obesity: क्या आप जानते हैं कि नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। एक अच्छी नींद हमारे दिमाग़ को तरोताज़ा करने के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखती है। शरीर के सभी अंगों के साथ आंखों और दिमाग़ को भी आराम देना ज़रूरी होता है।

loksabha election banner

एक ओर जहां अच्छा खानपान स्वस्थ जीवन के लिए बेहद ज़रूरी है वहीं अच्छी नींद लेना भी उतना ही ज़रूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद के अभाव में स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप रोज़ सुबह ऑफिस जाने के लिए जल्दी उठ तो जाते हैं लेकिन अपनी नींद पूरी होने पर ध्यान नहीं देते। रात को देर से सोने और सुबह जल्दी उठने की मजबूरी की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। इस बात को लोग अक्सर हल्के में ले लेते हैं। लेकिन, हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अगर रोज़ आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे दिल का दौरा, वज़न बढ़ना, डायबीटीज़ और यहां तक की कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है।

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 20 से 29 साल के 15 स्वस्थ पुरुषों को चुना। इन पुरुषों को पहले हफ्ते में अच्छी तरह खाने के लिए कहा गया और रात में 10 घंटे के लिए सोने की सलाह दी।

अगले 10 दिनों के लिए, उन्हें पेन स्टेट में क्लिनिकल रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया जहां उनका टिस्ट किया गया।

इन लोगों को मिर्च और पास्ता का हाई फैट और हाई कैलोरी वाला खाना खिलाया गया और हर रात 5 घंटे से अधिक न सोने के लिए कहा गया था। चार रातों बाद इनका ब्लड टेस्ट किया गया। टेस्ट के परिणाम में पता चला कि नींद की कमी से शरीर में इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ गया। 

अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए आप जो खाना खाते हैं इंसुलिन उससे चीनी यानी ग्लूकोज़ का उपयोग करती है। अगर आपके शरीर में इंसुलिन ज़्यादा मात्रा में होती है तो आपके खाने में मौजूद फैट्स जल्दी उपयोग में आ जाएंगे जिससे आपका वज़न बढ़ता चला जाएगा।

सिर्फ यही नहीं, अध्ययन ने यह भी साबित किया कि जब नींद पूरी नहीं होती, तो आराम की स्थिति में भर पेट खाना खाकर भी वह संतुष्टि नहीं मिलती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.