नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिन की शुरूआत नाश्ते से होती है, अगर नाश्ता हेल्दी रहे तो आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। कुछ लोग नाश्ते के नाम पर पेट भरने के लिए डाइट में ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जिनसे पेट तो भर जाता है, लेकिन वो वज़न बढ़ाने के लिए बेहद जिम्मेदार होती है। हेल्दी पौष्टिक ब्रेकफास्ट ना सिर्फ बॉडी को एनर्जी देता है बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। लेकिन हम नाश्ते में फूड्स का चयन करने में कुछ गल्तियां कर देते हैं जिनसे सुबह-सुबह भूख तो शांत हो जाती है लेकिन जिद्दी मोटापा बढ़ने लगता है। यहां हम आपको बताते हैं कि ब्रेकफास्ट करने में हम कौन-कौन सी गल्तियां करते हैं जिनसे हमारा मोटापा बढ़ता है।

प्रोटीन का सेवन नहीं करना:

वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में प्रोटीन शामिल करें। नाश्ते में प्रोटीन स्किप करने से आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन आपके पेट को भरा हुआ रखेगा। अपने नाश्ते में पीनट बटर के साथ केला, उबले हुए अंडे के साथ एक कटोरी अनाज का सेवन करें।

सुबह का नाश्ता स्किप करना:

ब्रेकफास्ट स्किप करने से आप दोपहर और रात के खाने में ज्यादा खा सकते है जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। अगर सुबह आपके पास नाश्ता खाने का समय नहीं है, तो आप दूध या उबले हुए अंडे का सेवन कर सकते हैं।

नाश्ते में संतुलित आहार का शामिल नहीं होना:

केवल एक प्रकार का नाश्ता करने से भी वजन बढ़ सकता है। आप प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और वसा सहित सभी पोषक तत्वों का नाश्ते में सेवन करें। यह आपको लंच के समय तक भरा रहेगा। आप संतुलित नाश्ते में एवोकैडो टॉपिंग, केले, नट्स और कुछ दूध के साथ साबुत अनाज की रोटी खा सकते हैं। पौष्टिक तत्वों से भरपूर नाश्ता ना सिर्फ आपको हेल्दी रखेगा बल्कि आपका मोटापा भी कंट्रोल रखेगा।

                      Written By: Shahina Noor

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप