Move to Jagran APP

Lauki Juice Benefits: वजन घटाने के साथ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक, जानिए लौकी का जूस पीने के अनोखे फायदे

Lauki Juice Benefits लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह पोषक तत्वों का खजाना है। आप इसका सेवन कर कई बीमारियों से बच सकते हैं। लौकी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 04 Feb 2023 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 12:18 PM (IST)
Lauki Juice Benefits: वजन घटाने के साथ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक, जानिए लौकी का जूस पीने के अनोखे फायदे
Lauki Juice Benefits: इन बीमारियों में फायदेमंद है लौकी का जूस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lauki Juice Benefits: लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। कुछ लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर कई लजीज व्यंजन भी बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, लौकी का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हां, अगर आप रोजाना इस जूस का सेवन करते हैं, तो कई बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। तो चलिए जानते हैं, लौकी के जूस से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं।

loksabha election banner

1.पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण पाचन संबंधी समस्या आम है। पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

2.वजन घटाने में गुणकारी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस डाइट में लौकी के जूस को शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से वजन तेजी से कम हो सकता है। मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

3.हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

लौकी के जूस में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

4.दिल को स्वस्थ रखता है

लौकी में विटामिन-सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

5.ग्लोइंग स्किन के लिए

त्वचा को निखारने के लिए आप लौकी के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चेहरे पर लौकी का जूस लगाएं, जिससे आप कील-मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

घर में ऐसे तैयार करें लौकी का जूस

सबसे पहले लौकी को धोकर इसके छिलके हटा लें, फिर इसे टुकड़ों में काट लें। अब एक कुकर में लौकी और थोड़ा सा पानी डालकर 2-3 सिटी लगा दें। फिर पके हुए लौकी को जार में डालें, इसमें काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस, स्वादानुसार नमक मिलाएं। इस मिश्रण को ब्लेंड कर लें। तैयार है लौकी का जूस।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.