नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Corona Virus Prevention: आजकल चीन से लेकर भारत तक  जानलेवा कोरोना वायरस की ही चर्चा हो रही है। यह वायरस एशिया में तेज़ी से फैल रहा है। चीन में इसकी चपेट में कई लोग आए हैं, वहीं भारत में इसको लेकर लगातार चिंताए बढ़ रही है। इसकी वजह से भारत सरकार ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के ज़रिए जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया गया है। 

यहां जानिए आखिर क्या है नोवेल कोरोना वायरस और इससे कैसे बचा जा सकता है। 

क्या है कोरोना वायरस

यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाज़ार से ही हुई मानी जा रही है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। डब्ल्यूएचओ ने इस बात का अंदेशा भी जताया है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है।

कहां से फैलना शुरू हुआ वायरस

यह वायरस सबसे पहले चाइना के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ और इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं। हाल ही में इंग्लैंड में भी एक परिवार के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

कोरोना वायरस से बचाव

ये वायरस सबसे पहले चीन से फैलना शुरू हुआ है इसलिए चीन या उसके आसपास के देशों में जानें से बचें। क्योंकि भारत और चीन का बॉर्डर एक है इसलिए इस वायरस से बचने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं:

1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।

2. अपनी नाक और मुंह को ढक करक रखें।

3. बीमार लोगों से दूरी बना रखें। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए भी नहीं। इससे मरीज़ और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।

4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।

5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।  

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस