Move to Jagran APP

Health Benefits of Kiwi JUICE: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिंए कीवी का जूस, जानिए अन्य फायदे

Health Benefits of Kiwi Fruits कीवी पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है। इस फल में डेंगू से बचाव के गुण भी मौजूद है। यह ब्लड में प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करती है। इसका सेवन जूस के रूप में किया जाए तो यह सेहत को बेहतरीन फायदे पहुंचाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 12:00 PM (IST)
Health Benefits of Kiwi JUICE: आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिंए कीवी का जूस, जानिए अन्य फायदे
बारिश के मौसम में कीवी का जूस पाचन को ठीक रखेगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Benefits of Kiwi Fruits: बारिश का मौसम जहां गर्मी से थोड़ी राहत देता है वहीं कई सारी बीमारियां सौगात में भी लाता है। इस मौसम में मच्छरों से पनपने वाली बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बेहद परेशान करती हैं। मच्छरों से होने वाली इन बीमारियों के साथ ही कोविड-19 का खतरा भी साये की तरह साथ-साथ चल रहा है। इस मौमस में अच्छी इम्यूनिटी होना बहुत जरूरी है ताकि इन मौसमी बीमारियों से बचाव किया जा सके। इस मौसम में कीवी ऐसा उपयोगी फल है जो आपकी डेंगू से लेकर कोरोना तक से बचाव कर सकता है।

loksabha election banner

दिखने में छोटा सा फल है कीवि लेकिन पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। इसका सेवन जूस के रूप में किया जाए तो यह सेहत को बेहतरीन फायदे पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि कीवी का जूस किस तरह तैयार करें और उसके सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

अस्थमा के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है:

कीवी का जूस में ऐसे गुण मौजूद है जो अस्थमा के दौरान श्वसन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं। अस्थमा के मरीज़ कीवी के जूस का जरूर सेवन करें।

पाचन संट्रॉन्ग करता है यह जूस:

बारिश के मौसम में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं लोगों को बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में कीवी का जूस पाचन को ठीक रखेगा। कीवी फल में मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज और अपच की समस्या से निजात दिलाएगा।

इम्युनिटी को मजबूत करेगा:

कोरोना की तीसरी लहर का खतरा सिर पर मंडरा रहा हैं ऐसे दौर में कीवी का जूस आपको मज़बूत बना सकता है। कीवी फल का जूस इम्यून सेल्स को मेंटेन रखता है जिसके कारण इम्युनिटी मजबूत होती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है:

कीवी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है। कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में काफी मददगार साबित होगी। ब्लड प्रेशर के मरीज़ रोज़ इस जूस का सेवन करें।

आंखों के लिए फायदेमंद है यह जूस:

कोरोनाकाल में वर्क फ्रॉम होम ने लोगों की आंखों पर सबसे ज्यादा दबाव डाला है। ज्यादा समय स्क्रीन के साथ रहने से आंखों की रोशनी कम होती जा रही है ऐसे में कीवी का जूस आंखों को बेहद फायदा पहुंचाएगा।

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार किवी फल का जूस विज़न लॉस की समस्या से बचाव करता है। 

कीवी का जूस घर में कैसे तैयार करें:

सबसे पहले कीवी को अच्छे से वॉश कर लें। इसे वॉश करने के बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे जूसर जार में डालें और इसके साथ दो कप पानी भी मिलाएं। अब इसे अच्छे से ग्राइंड करें आपका जूस तैयार है। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चुटकी भर नमक मिला सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.