Move to Jagran APP

सेहत और सुंदरता के लिए वरदान है लौकी के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

इसके सेवन से मधुमेह में आराम मिलता है पाचन तंत्र मजबूत होता है कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और वजन कम होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:48 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 07:48 PM (IST)
सेहत और सुंदरता के लिए वरदान है लौकी के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल
सेहत और सुंदरता के लिए वरदान है लौकी के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लौकी की गिनती हरी सब्जी में की जाती है। इसके सेवन से मधुमेह में आराम मिलता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और वजन कम होता है। इसके साथ ही लौकी के छिलके भी गुणकारी होते हैं। हालांकि, लोग लौकी के छिलके का इस्तेमाल नहीं करते हैं, बल्कि फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इसके स्वास्थ्य लाभ जान लें। इसमें फाइबर, विटामिंस कैल्शियम, मैग्रीशियम, ऑयरन, जिंक और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आइए इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं-

loksabha election banner

पाचन तंत्र मजबूत करता है

लौकी के छिलके में फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जबकि पेट संबंधी सभी विकार खत्म हो जाते हैं। इसके लिए आप लौकी के छिलके का जूस बनाकर पी सकते हैं।

सनबर्न में है फायदेमंद

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि सनबर्न की वजह से त्वचा काली हो जाती है। इसके लिए लौकी के छिलके का फेस पैक बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके कुछ समय बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

वजन कम करता है

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप लौकी के छिलके का सेवन करें। इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जिससे भूख कम लगती है। आप रोजाना लौकी के छिलके का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी डाइट में लौकी की सब्जी को जरूर जोडें।

हमेशा एक्टिव रखता है

अगर आप हमेशा तरोताजा रहना चाहते हैं, तो रोजाना लौकी के जूस का सेवन करें। इसके लिए लौकी का जूस बनाकर उसमें स्वाद अनुसार नमक डालकर सेवन करें। चूंकि इसमें फाइबर पाया जाता जाता है। इसलिए इसके सेवन से आप हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.