नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का मौसम जैसे-जैसे दस्तक दे रहा है वैसे वैसे जोड़ों के दर्द की परेशानी भी बढ़ती जा रही है। सर्दी के मौसम में घुटनों का दर्द बेहद परेशान करता है। घुटनों में दर्द के कारण चलने, उठने और बैठने में दिक्कत होती है। घुटनों का दर्द की समस्या केवल बड़े-बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है बल्कि किसी भी उम्र के इनसान में देखने को मिल रही है। घुटनों में दर्द की परेशानी मर्द और औरत दोनों को परेशान करती है। आमतौर पर घुटनों में होने वाले इस दर्द से राहत पाने के लिए लोग पेन किलर खा लेते हैं जो दर्द का स्थाई समाधान नहीं है। जोड़ों के दर्द की यह समस्या सर्दी के मौसम में बेहद परेशान करती है, ऐसे में लोगों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए जिनसे जोड़ों के दर्द से राहत मिल सके।

हल्दी का करें इस्तेमाल: 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी एक जादुई मसाला है जो एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन है जिसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये रूमेटाइड अर्थराइटिस को कम करने में मदद करती है। ये घुटने के दर्द के कारणों में से एक है। घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आधा चम्मच पिसी हुई अदरक और हल्दी को एक कप पानी में 10 मिनट तक उबालें और छान लें। स्वादानुसार इसमें शहद डालें और इसका सेवन दिन में दो बार करें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

भीगे हुए बादाम का सेवन करें:

हेल्दी ड्राई फ्रूट के तौर पर रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाएं आपको जॉइंट पेन की समस्या से राहत मिलेगी। भीगे हुए बादाम का सेवन करने से अर्थराइटिस के मरीजों को फायदा पहुंचता है।

अनानास का करें सेवन:

अनानास ज़ाइंट पेन से आराम दिलाने वाला फूड है जिसके सेवन से गठिया के मरीजों को फायदा होता है। अनानस में पाया जानेवाला ब्रोमेलेन नामक यौगिक दर्द को कम करता है। यह एक प्रकार का एंजाइम है जिससे प्रोटीन का विघटन होता है जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

ऑयल से मसाज करें:

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल्स से मालिश करें आपको जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। कुछ अध्ययनों के अनुसार अदरक और संतरे के एसेंशियल ऑयल्स घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार है। ये जोड़ों की स्टिफनेस को दूर करता है और प्रभावित हिस्से में दर्द को कम करता है। 

Edited By: Shahina Noor