दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके बावजूद कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में अस्पतालों और क्लीनिक में भीड़ न बढ़े, इसके लिए सरकार ने लोगों से सामान्य बुखार और सर्दी-खांसी की समस्या में ऑनलाइन चिकित्सा लेने की सलाह दी है। हालांकि, बदलते मौसम में होने वाले बुखार और सर्दी-खांसी को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। अगर आपको पता नहीं है तो आइए इन उपायों को जानते हैं-

सामान्य सर्दी-खांसी और बुखार क्यों होता है

यह भी एक वायरस की तरह है, जो मुंह और नाक के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करता है। ऐसा एलर्जी और बदलते मौसम के चलते होता है। घर पर बुखार और सर्दी खांसी को कैसे ठीक करें?

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

इसके लिए गर्म और तैलीय व्यंजनों का अधिक से अधिक सेवन करें। इसके सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है और शरीर की शुष्कता खत्म होती है।

पौष्टिक आहार लें

अपनी डाइट में विटामिन-सी, डी, आयरन और कैल्सियम युक्त चीजों को जोड़ें। ये चीजें वायरस से लड़कर उसे भगाने में सक्षम होते हैं। इसके सेवन से आपको जल्द सर्दी-खांसी और बुखार से निजात मिल सकती है।

साफ-सफाई पर ध्यान दें

यह संक्रमित वायरस है। इससे घर के अन्य लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में आप घर के सदस्यों से दूर रहें और साफ-सफाई पर ध्यान दें। अपने हाथों को बार-बार धोएं। एक बार टिसू यूज के बाद उसे दोबारा यूज न करें।

काढ़ा का सेवन करें

जब आपको सर्दी-खांसी हो तो रोजाना दो से तीन बार काढ़ा जरूर पिएं। इससे आपको जल्द सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप डॉक्टर के परामर्श के अनुसार, बुखार, सर्दी-खांसी की दवाइयां जरूर लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Posted By: Umanath Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस