दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात का मौसम आते ही लोगों को गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन इस मौसम में कई बीमारियां दस्तक देती हैं। इनमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और स्वाइन फ्लू का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ये बीमारियां कभी-कभार जानलेवा भी साबित होती हैं। इनसे बचने के लिए आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।साथ ही बरसात के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें त्वचा में खुजली होना, त्वचा ऑयली होना आदि शामिल हैं। ऐसे में इस मौसम में त्वचा का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। खासकर कोरोना वायरस महामारी के चलते भी त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। आइए, जानते हैं कि कैसे बरसात और कोरोना महामारी के समय में त्वचा का ख्याल रखें-

शरीर को हाइड्रेट रखें

बरसात के मौसम में तापमान में असंतुलन रहता है, जिससे शरीर के तापमान में भी बदलाव होता है। इस बदलाव की वजह से पसीने भी खूब छूटते हैं, जिससे चेहरे में रूखापन आने लगता है। इससे बचने के लिए पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिएं।

मास्क पहनने के समय मेक-अप न करें

कोरोना वायरस महामारी के चलते मास्क पहनना अनिवार्य है, लेकिन बरसात के मौसम में फुल मेक-अप न करें, बल्कि लाइट मेक-अप करें। आप मास्क लाइन को हटाने के लिए कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

होम मेड मास्क पहनें

इस मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए होम मेड मास्क पहनें। बाजार में मिलने वाले मास्क में इलास्टिक बैंड्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे चेहरे की त्वचा और कानों को नुकसान पहुंचता है। वहीं, अगर आप कपड़े से बने मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। होम मेड मास्क को रोजाना जरूर धोएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस