नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए सर्दी के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। खासकर कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को अधिक नुकसान पहुंचता है। जबकि दिल और सांस संबंधी तकलीफों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। आइए जानते हैं कि वायु प्रदूषण से कैसे बचाव करें-

योग करें

रोजाना सुबह में अनुलोम-विलोम, चक्रासन, सर्वंगासन और पर्वतासन आदि जरूर करें। इससे सांस  संबंधी तकलीफों में आराम मिलता है। साथ ही फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

काढ़ा पिएं

रोजाना काढ़ा का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं। जबकि काढ़ा गले में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते, अदरक, हल्दी, काली मिर्च और शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्म पानी का भांप जरूर लें

रोजाना गर्म पानी का भांप जरूर लें। यह वायु प्रदुषण से सुरक्षित रखने का सबसे कारगर उपाय है। इसके लिए गुनगुने गर्म पानी में नीलगिरी का तेल डालकर भांप जरूर लें। यह सर्दी-खांसी को भगाने का रामबाण उपाय है।

मास्क पहनें

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क अनिवार्य है। जबकि वायु प्रदूषण से बचने के लिए भी मास्क सबसे उत्तम है। जब भी घर से बाहर जाएं, तो मास्क पहनकर जाएं। इससे हवा में व्याप्त विषैले कण सांसों के माध्यम से शरीर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

घर पर रहें

अगर ज्यादा जरूरत नहीं है, तो घर से बाहर न निकलें। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने का सबसे सरल और सटीक तरीका है। खासकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों और नई मां को घर पर ही रहना चाहिए।

पानी अधिक पिएं

आप चाहे तो सर्दी के दिनों में गुनगुना गर्म पानी पिएं। आमतौपर पर ऐसा देखा जाता है सर्दी के दिनों में लोग पानी कम पीते हैं। इससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए पानी जरूर पिएं। साफ और स्वच्छ पानी ही पिएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021