Move to Jagran APP

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं रोज़ टी, जानें इसके फायदे

आजकल हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना रोज़ टी जरूर पिएं। इसके सेवन से फैट बर्न होता है जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 03:55 PM (IST)
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं रोज़ टी, जानें इसके फायदे
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं रोज़ टी, जानें इसके फायदे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर एक व्यक्ति के दिन की शुरुआत चाय की प्याली से होती है। कुछ लोग दूध की चाय पीना पसंद हैं, तो कुछ लोग नींबू की चाय पीना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। हालांकि, कई अन्य चाय हैं, जिनके बारे में लोगों को बहुत कम पता है। इनमें एक रोज़ टी है।

loksabha election banner

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गुलाब के फूल का इस्तेमाल परफ्यूम में किया जाता है। जबकि यह प्रेम का प्रतीक भी है। इसके साथ ही गुलाब की पत्तियों की चाय भी पी जाती है। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए रोज़ टी के फायदे जानते हैं-

वजन कम करने में फायदेमंद

आजकल हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं। अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना रोज़ टी जरूर पिएं। इसके सेवन से फैट बर्न होता है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं।

टॉक्सिन बाहर करने में मददगार

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग जंक फ़ूड पर अधिक निर्भर रहते हैं। इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। जबकि नमक भी इसमें अधिक रहता है। इन फूड्स को डायजेस्ट करने में लंबा वक्त लगता है। इससे शरीर में विषाक्त पदार्थों का भंडारण होने लगता है। ऐसे में आप शरीर से टॉक्सिन को बाहर करने के लिए रोज़ टी का सहारा ले सकते हैं। इसमें लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक के गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को कंट्रोल में रखता है। जबकि टॉक्सिन को बाहर करता है।

त्वचा के लिए लाभदायक

इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं। रोज टी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह त्वचा और पेट के लिए लाभदायक होती है। इसके सेवन से त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है।  आप सुबह और शाम दोनों समय रोज टी का सेवन कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.