दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल मोटापा एक आम समस्या है। ऐसा कहा जाता है कि दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। इसकी मुख्य वजह खराब जीवन शैली और गलत खान-पान है। इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी के समय में लोग अपने घरों में बंद है और घर से ही काम कर रहे हैं। इस दौरान उनके डाइट में भी बढ़ोत्तरी हुई है।

इससे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होने लगता है जो समय के साथ मोटापे का रूप ले लेता है। अगर वजन बढ़ जाए तो शरीर की संरचना में बदलाव दिखने लगते हैं। खासकर इसका असर पेट पर अधिक दिखाई देता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे शुद्ध नारियल तेल मोटापे को कम कर सकता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए-

शुद्ध नारियल तेल के फायदे

विषेशज्ञों की मानें तो शुद्ध नारियल तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है जो आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं। साथ ही यह एडीपोज ऊतक में जमा नहीं होते हैं। इसलिए शुद्ध नारियल तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है। इसमें संतृप्त वसा नहीं होती है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि संतृप्त वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।  रिसर्चों से पता चला है कि शुद्ध नारियल तेल में पाए जाने वाला मीडियम चेन फैटी एसिड्स बड़ी आसानी से पच जाता है। यह मेटाबोलिज्म ( चयापचय ) को बढ़ाता है। साथ ही शरीर में ऊर्जा बढ़ाने का भी काम करता है।

नारियल तेल का उपयोग कैसे करें

-सुबह और शाम की चाय और कॉफी में शुद्ध नारियल तेल की एक बूंद डालकर पिएं। इससे आपको बहुत जल्द सकरात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

-आप चाहे तो सलाद में भी शुद्ध नारियल तेल की एक बूंद डालकर सेवन कर सकते हैं।

-अगर आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके बदले में शुद्ध नारियल का तेल यूज़ करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

- नारियल के तेल का उपयोग सब्जी और करी बनाने में कर सकते हैं। जब कभी सब्जियां बनाएं तो अधिक मात्रा में नारियल तेल का उपयोग न करें,  बल्कि 1 या 2 चम्मच ही यूज़ करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस