Move to Jagran APP

Pollution & Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से भी तेज़ी से बढ़ सकता है आपका वज़न!

Pollution Weight Gain हवा में छोटे धूल के कणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सांस संबंधी समस्याएं सासं की नली में जलन अस्थमा COPD किडनी की समस्याएं जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं और कई बार यह कैंसर का कारण भी बन जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 01:16 PM (IST)
Pollution & Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से भी तेज़ी से बढ़ सकता है आपका वज़न!
प्रदूषित हवा में सांस लेने से भी तेज़ी से बढ़ सकता है आपका वज़न!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution & Weight Gain: प्रदूषित हवा में सांस लेने से न सिर्फ हमारे फेफड़ों, दिमाग़, दिल, आंखों, कानों पर असर पड़ता है, बल्कि इसका असर हमारे वज़न पर भी होता है। हवा में छोटे धूल के कणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सांस संबंधी समस्याएं, सासं की नली में जलन, अस्थमा, COPD, किडनी की समस्याएं जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं और कई बार यह कैंसर का कारण भी बन जाती हैं। वहीं, एक नई ,स्टडी में पाया गया है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से मोटापे के भी शिकार हो सकते हैं।

loksabha election banner

क्या कहती है रिसर्च

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन सोसाइटीज के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वायु प्रदूषण हमारे वज़न पर भी बड़ा प्रभाव डाल सकता है। शोधकर्ताओं ने इसके लिए चूहों पर अध्ययन किया, जिसके दौरान उन्होंने कुछ चूहों को प्रदूषित जगह पर रखा जबकि दूसरे चूहों को साफ हवा वाली जगह रखा। 19 दिनों के बाद ये पाया गया कि जो चूहे प्रदूषित हवा में सांस ले रहे थे उन्हें इस तरह की दिक्कते आ रही थीं:

- उनके फेफड़े फूल गए थे।

- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 50 प्रतिशत तक बढ़ गया।

- इंसुलिन प्रतिरोध स्तर भी बढ़ गया।

इसके अलावा जो चूहे भयानक प्रदूषण में जी रहे थे, उनका 8 हफ्तों बाद वज़न भी बढ़ गया था, जबकि चूहों के दोनों समूह को एक सा खाना दिया गया था।

शोध से क्या समझ आया?

यह माना गया कि इंफ्लामेशन यानी सूजन की वजह से चूहों का वज़न बढ़ा था। हालांकि, ये रिसर्च चूहों पर की गई थी, लेकिन प्रदूषण का असर इंसानों पर भी ऐसा ही होता है। इसलिए जितना हो सके इस प्रदूषण से बचें। घर से कम से कम बाहर निकलें, जब भी आप बाहर जाएं तो N95 मास्क पहनना न भूलें। हो सके तो अपने घरों में एयर प्यूरीफायर और ऐसे पौधे लगाएं जो घर के अंदर की हवा को साफ और तरोताज़ा बनाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.