नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 5 Side Effects Of Eating Amla: आपने आज तक यही सुना होगा कि आंवला खूब खाना चाहिए क्योंकि इसके अनेक फायदे होते हैं, लेकिन हम में से कई लोग यह नहीं जानते हैं कि आंवले के कई नुकसान भी होते हैं। आमतौर पर आंवले का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाइयों में किया जाता है।   

हालांकि, इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है। हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है और ऐसा ही आंवले के साथ भी है। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप इसे खाएं ज़रूर लेकिन सही मात्रा में और हो सके तो किसी डॉक्टर या डाइटीशियन की सलाह के बिना खाने से बचें। तो आइए आज हम आपको बताते हैं आंवले के नुकसानों के बारे में:

लिवर को पहुंचा सकता है नुकसान

अगर आप आंवले और अदरक को एक साथ खाते हैं तो इसका खराब असर आपके लिवर पर पड़ सकता है। ज़्यादा आंवला खाने से आपके लिवर में SGPT (serum glutamic pyruvic transaminase) की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आपकी पाचन प्रकिया को परेशानी पहुंच सकती है।

एसिडिटी बढ़ाता है

आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है और इसलिए इसे खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। खासकर अगर आप इसे खाली पेट खाएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो जाएगी।

हो सकता है कब्ज़ 

आंवला फाइबर से भरपूर होता है जिसके अधिक सेवन से कब्ज़ हो सकता है। अधिक आंवला खाने की वजह से मल कठोर हो जाता है। अगर आप रोज़ाना आंवला खाते हैं तो आपको पानी भी ज़्यादा पीना चाहिए ताकि कब्ज़ जैसी दिक्कतें न आंए।  

ब्लड प्रेशर को करता है प्रभावित

हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या से जूझ रहे इंसान को आंवला नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर का सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। जिसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी शुरू हो जाती है।

यूरिन में जलन

आंवले में विटामिन-सी होता है और इसे ज़्यादा मात्रा में खाने से आपके मूत्र में जलन हो सकती है। यहां तक कि कई लोगों को अपने मूत्र से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप