Move to Jagran APP

क्या है 'फिटनेस हैंगओवर' और कैसे करें इसकी पहचान, जानें यहां

एक्सरसाइज करते वक्त अच्छा लगना लेकिन बाद में बीमार होना है फिटनेस हैंगओवर के लक्षण। जानेंगे ऐसे ही दूसरे लक्षणों और इससे होने वाले नुकसान के बारे में....

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 08:47 AM (IST)
क्या है 'फिटनेस हैंगओवर' और कैसे करें इसकी पहचान, जानें यहां
क्या है 'फिटनेस हैंगओवर' और कैसे करें इसकी पहचान, जानें यहां

एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं पर इसकी लत से नुकसान भी हो सकता है। किसी भी दूसरी लत की तरह इससे भी बॉडी में वे केमिकल्स रिलीज होते हैं, जो एक्सरसाइज करते वक्त तो खुशी की फीलिंग देते हैं लेकिन बाद में आपको बीमार कर सकते हैं, जानिए कैसे करें इस लत की पहचान...

loksabha election banner

आराम करने पर भी फूलने लगती है आपकी सांस

अगर किसी को फिटनेस हैंगओवर है तो वह आराम करते वक्त भी तेजी से सांस लेता है। दरअसल, ऐसे लोगों को इसकी आदत हो जाती है क्योंकि जब वह एक्सरसाइज करते हैं तो उनकी सांस बहुत तेज हो जाती है। बिना आराम के एक्सरसाइज करने से दिल को नुकसान पहुंच सकता है। इस नुकसान में दिल से जुड़ी बीमारी, घबराहट और दिल का बार-बार तेजी से धड़कना, वगैहर शामिल होता है। यह आदत आराम करने पर भी दिल की धड़कन बढ़ा सकती है।

खान-पान में आता है बदलाव

फिटनेस हैंगओवर की शुरुआत होने पर शख्स के खाने-पीने की आदतों में बदलाव आता है। इसके साथ ही वह ज्यादा से ज्यादा फिटनेस पाने के लिए उन चीज़ों को ज्यादा करने लगता है जिससे उसे लगता है कि वह ज्यादा फिट हो जाएगा। ऐसे में वह सही खाना-पीना छोड़कर एक्सरसाइज करने लगता है, जो उसके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक्सरसाइज की लत भूख कम करने वाले 'ग्रेलिन' नाम के हार्मोन के लेवल को कम कर देती है और पेप्टाइड के लेवल को बढ़ाती है, जो भूख मारने के लिए जिम्मेदार होता है। रिसचर्स की मानें तो खानपान में आए बदलाव से सिरदर्द, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई प्रॉब्लम हो सकती है। 

दर्द में भी काम करना

जो लोग लगातार कसरत करते हैं और फिजिकल स्ट्रेस में रहते हैं, उन्हें मसल्स में अकड़न महसूस होती है पर फिर भी वे रोजमर्रा के काम करते रहते हैं जबकि बॉडी आराम चाहती है। एक्सरसाइज के नशे में लोग ज्यादा वर्कआउट करने लगते हैं। इससे उनके जोड़ो, हड्डियों और बाकी अंगों पर असर पड़ता है। दर्द में एक्सरसाइज करने से 'क्रैम्बॉयडोलिसिस' जैसी पुरानी मसल्स की चोटों का खतरा बढ़ जाता है।

नींद की हो जाती है कमी

एक्सरसाइज की तल स्ट्रेस रिस्पांस सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे कोर्टिसोल और एड्रेनालाइन हार्मोन रिलीज हो सकते हैं। यह नींद से जुड़ी प्रॉब्लम्स की वजह बन सकती है। मसल्स का ज्यादा काम करना बॉडी को बेचैन और हाइपर एक्टिव रखता है, जिससे सोने में परेशानी हो सकती है। नींद की कमी और भी कई परेशानियां खड़ी कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.