Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccine Reaction: जानें कोरोना वैक्सीन से जुड़े एलर्जिक रिएक्शन के बारे में सबकुछ

Covid-19 Vaccine Reaction दुनियाभर में कोविड-19 के प्रभावी वैक्सीन लगना शुरू हो गई है जिससे लोगों को काफी हद तक राहत मिली है। हालांकि कुछ हद तक राहत के बावजूद लोगों में वैक्सीन की एलर्जिक रिएक्शन को लेकर भी डर बैठा हुआ है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 01:29 PM (IST)
Covid-19 Vaccine Reaction: जानें कोरोना वैक्सीन से जुड़े एलर्जिक रिएक्शन के बारे में सबकुछ
कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़े एलर्जिक रिएक्शन के बारे में

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccine Reaction: कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज़ लगते ही, कुछ लोगों को एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव हुआ है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन से एलर्जी रिएक्शन का जोखिम बहुत कम है और जब यह होता है, तो इसका इलाज भी आसानी से किया जा सकता है। कोरोना वायरस की वैक्सीन आपको कोविड-19 संक्रमण से बीमार पड़ने से बचा सकती है। दवाइयों की तरह वैक्सीन के भी साइड-इफेक्ट होते हैं।

loksabha election banner

दुनियाभर में कोविड-19 के प्रभावी वैक्सीन लगना शुरू हो गई है, जिससे लोगों को काफी हद तक राहत मिली है। हालांकि, कुछ हद तक राहत के बावजूद लोगों में वैक्सीन की एलर्जिक रिएक्शन को लेकर भी डर बैठा हुआ है। कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लगते ही कुछ लोगों ने एलर्जी का अनुभव किया है। वैक्सीन के साइड-इफेक्ट का जोखिम काफी कम है, एक लाख लोगों में से एक ऐसा इंसान होगा जिसे वैक्सीन से एलर्जिक रिएक्शन होगा। 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोविड-19 वैक्सीन लगने के बाद एक व्यक्ति को कुछ साइड-इफेक्ट्स महसूस हो सकते हैं। ये साइड-इफेक्ट्स आमतौर पर हल्के होते हैं, जिसमें हल्का दर्द, सूजन या फिर इजेक्शन जहां लगा वहां की त्वचा का लाल होना, बुख़ार, ठंड लगना, थकावट आदि जैसे लक्षण शामिल हैं। 

सीडीसी के मतुाबिक, ये साइड-इफेक्ट इस बात के समान्य लक्षण हैं कि शरीर वायरस के खिलाफ सुरक्षा तैयार कर रहा है और ये कुछ ही दिनों में गायब भी हो जाते हैं। हालांकि, आपको कुछ दिनों तक इनकी वजह से रोज़मर्रा के काम करनने में दिक्कत ज़रूर हो सकती है।

वहीं, वैक्सीन के गंभीर लक्षण कुछ इस तरह के होंगे: 

- पित्ती

- लाल चकत्ते

- होठों या फिर ज़बान में सूजन

- गले में सूजन

वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स के लिए तैयार है हेल्थकेयर सिस्टम 

वैक्सीन का एलर्जिक रिएक्शन होना आम नहीं है। वैक्सीन का सबसे गंभीर रिएक्शन होता है ऐनफलैक्सिस (Anaphylaxis), लेकिन इस एलर्जिक रिएक्शन का इलाज आसानी से किया जा सकता है। मरीज़ों को इंजेक्शन लगवाने के बाद 15 मिनट के लिए बैठना होगा। एलर्जिक रिएक्शन के लिए ट्रीटमेंट उपलब्ध है, इसलिए इससे डरने की ज़रूरत नहीं है। कुछ लोगों को वैक्सीन में इस्तेमाल किए गए कुछ चीज़ों से रिएक्शन हो सकता है इसलिए वैक्सीन लगाने से पहले आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।  

कोविड-19 वैक्सीन के दिखें साइड-इफेक्ट्स तो क्या करें?

वैक्सीन लगने के बाद जिन लोगों को दर्द या बेचैनी सी है, तो उन्हें फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जैसे स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि अगर कोवीशील्ड लगने के बाद अगर किसी को साइड-इफेक्ट्स दिखते हैं, तो पैरासिटामॉल लेने से आराम मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.