Move to Jagran APP

Headache Causes: कुछ खाने या पीने के बाद होता है सिरदर्द, तो ये 6 फूड्स हो सकते हैं इसकी वजह

Headache Causes सेहत से जुड़ी किसी भी दिक्कत का अगर आप जवाब ढूंढ़ रहे हैं तो खुद की डाइट पर सबसे पहले नज़र डालें। ऐसा इसलिए कई फूड्स हैं जो हेल्दी होते हैं लेकिन कई लोगों को सूट नहीं करते और इससे दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 23 Nov 2022 02:30 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 02:30 PM (IST)
Headache Causes: कुछ खाने या पीने के बाद होता है सिरदर्द, तो ये 6 फूड्स हो सकते हैं इसकी वजह
Headache Causes: बार-बार सिरदर्द केक पीछे हो सकती है आपकी डाइट जिम्मेदार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Headache Causes: आप जो भी खाते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। फिर चाहे त्वचा की सेहत या फिर पेट। पेट दर्द, सिरदर्द यूं तो आम समस्या है, लेकिन अगर यह अक्सर होता है, तो इस पर ध्यान देना ज़रूरी है। कई लोग सिर दर्द से काफी जूझते हैं, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसके पीछे आपके जीन्स ज़िम्मेदार होते हैं। सिर दर्द के पीछे मौसम में बदलाव, तेज़ सुगंध, पर्फ्यूम्स और तेज़ रोशनी भी होती है। इसके अलावा कई ऐसे फूड्स भी हैं, जो सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं।

loksabha election banner

तो आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में, जो सिर दर्द का कारण बन सकते हैं।

1. दूध

अगर आप लैक्टॉस इनटॉलेरेंट होते हैं, उनमें दूध का सेवन सिरदर्द की वजह बनता है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडीसिन द्वारा की गई एक स्टडी में बताया गया कि 18 साल की उम्र से ज़्यादा के वयस्क दूध पीने के बाद सिर दर्द महसूस करते हैं।

2. सिट्रस फल

इन फलों में ऑक्टोपैमाइन होता है, एक ऐसा पदार्थ है जो सिरदर्द को ट्रिगर करता है। जिन लोगों से एसीडिक फल बर्दाश्त नहीं होते, उन्हें नींबू, संतरा, लाइम और ग्रेपफ्रूट्स को खाकर भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

3. चीज़

माना जाता है कि चीज़ में मौजूद टाइरामाइन होता है, जिससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और सिरदर्द होता है। नैशनल हेडऐक फाउंडेशन के मुताबिक, टाइरामाइन एक वासो-एक्टिव अमीनो एसिड होता है, जो कई खाने की चीज़ों में पाया जाता है और सिर दर्द का कारण बनता है।

4. चॉकलेट

सिर्फ एक चॉकलेट का टुकड़ा खाने से ज़रूरी नहीं कि आप सिरदर्द महसूस करें। लेकिन, चॉकलेट के 4 से 5 टुकड़े खाने से सिरदर्द आपको परेशान कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भी टाइरामाइन होता है।

5. आर्टिफीशियल स्वीटनर

आर्टिफीशियल स्वीटनर में aspartame होता है, जो डोपामाइन के स्तर को कम करता है और सिर दर्द की वजह बनता है। नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक, डाइट में एस्पार्टेम, एल्कोहॉल और कार्बोहाइड्रेट्स सिर दर्द को ट्रिगर करते हैं।

6. रेड वाइन

इस वाइन का ग्लास पीने से भी कई लोग सिरदर्द का अनुभव करते हैं, जिसमें साफतौर पर ग्लास की क्वांटिटी मायने रखती है। वहीं, कई लोग दो से तीन ग्लास रेड वाइन पीने के बाद सिरदर्द से जूझ सकते हैं। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, रेड वाइन पीने के बाद सिरदर्द महसूस करना काफी आम दिक्कत है। लेकिन ऐसा क्यों होता है यह साफ नहीं है। हालांकि, एक स्टडी ने पाया कि अंगूर के छिलके में पाया जाने वाला कंपाउंड हिस्टमाइन, इसके लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। यह वाइट वाइन से ज़्यादा रेड वाइन में पाया जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.