Move to Jagran APP

Milk Side Effects: बच्चों को दूध के साथ मिलाकर नहीं देनी चाहिए ये 4 चीज़ें, वरना होंगे गंभीर नुकसान

Milk Side Effects बच्चों की सेहत और उनकी हड्डियों को मज़बूत करने के लिए सभी मां-बाप दूध ज़रूर पिलाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को कुछ फूड्स के साथ मिलाने से फूड पॉइज़निंग भी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Mon, 06 Feb 2023 12:59 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 12:59 PM (IST)
Milk Side Effects: बच्चों को दूध के साथ मिलाकर नहीं देनी चाहिए ये 4 चीज़ें, वरना होंगे गंभीर नुकसान
Milk Side Effects: बच्चों को नहीं पीनी चाहिए दूध के साथ मिलाकर ये 4 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Milk Side Effects: आपने बचपन से सुना होगा कि मज़बूत हड्डियों और ताकत के लिए दूध पीना कितना ज़रूरी होता है। दूध बढ़ती उम्र के लिए सबसे ज़रूरी फूड माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बच्चों को फायदा पहुंचाते हैं। हालांकि, कई बार इसे अन्य फूड्स के साथ खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।

prime article banner

दूध हर तरह के खाने के साथ नहीं खाया जा सकता है, यानी इसका सेवन आपके पेट की सेहत को प्रभावित कर सकता है, खासतौर पर बच्चों के पेट के साथ। खाने की कई ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हें अगर दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो इस तरह के नकुसान हो सकते हैं:

  • गैस
  • बदहज़मी या खट्टी डकारें आना
  • मतली
  • चक्कर आना
  • उल्टी
  • फूड पॉइज़निंग
  • पेट दर्द

इन 4 फूड्स के साथ न मिलाएं दूध

दूध और खट्टेफल

दूध को संतरे, नींबू और अनन्नास जैसे खट्टे फलों के साथ कभी भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, और जब ये दूध के साथ मिल जाते हैं तो एसिड रीफ्लक्स, पेट खराब और सीने में कंजेशन जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि खट्टे फलों में मौजूद एंजाइम्स और एसिड्स डेयरी के साथ मिलकर पाचन को खराब करने का काम करते हैं।

दूध और केले

बनाना शेक गर्मियों में पिए जाने वाली एक पॉपुलर ड्रिंक है, लेकिन बच्चों को इस कॉम्बीनेशन से दूर रखना चाहिए। डॉक्टर्स के मुताबिक, केले और दूध को मिलाकर पीने से शरीर में टॉक्सिन्स का प्रोडक्शन हो सकता है। साथ ही आयुर्वेद में भी कहा गया है कि दूध और केले को मिलाकर पीने से पाचन और मेटाबॉलिज़्म धीमा पड़ने लगता है।

दूध और अंगूर

अंगूर स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं और नेचर में काफी एसिडिक। इसलिए इन दोनों को मिलाकर पीने से बच्चों में गैस्ट्रिक दर्द, दस्त और फ्लाटूलेंस की दिक्कत शुरू हो सकती है।

दही और फल

दूध के अलावा दही भी एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है, जिसे फलों के साथ भी खाया जाता है। फलों को दही में मिलाकर कई लोग डेज़र्ट या फिर स्नैक के तौर पर खाते हैं। यह कॉम्बीनेशन न तो पेट के लिए अच्छा होता है और न ही वज़न कम करने के लिए। दही एक प्रोबायोटिक होता है, जो अच्छे बैक्टीरिया से भरा होता है और चीनी के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकता है। साथ ही इसके टॉक्सिन्स पेट में रह जाते हैं और सर्दी-खांसी का कारण बनते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.