Move to Jagran APP

Child Physical Activity Tips: कोरोनाकाल में पैरेंट्स अपने बच्चों को किस तरह रखें एक्टिव, जानिए

Child Physical Activity Tips बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए व्यायाम और खेलकूद बेहद जरूरी है। बच्चों को हेल्दी रखने के लिए पैरेंट्स को चाहिए कि वो उन्हें खेलने का मौका दें। बच्चों के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है यह तनाव और वजन को कम करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 03:12 PM (IST)
Child Physical Activity Tips: कोरोनाकाल में पैरेंट्स अपने बच्चों को किस तरह रखें एक्टिव, जानिए
बच्चे के विकास के लिए व्यायाम और खेलकूद बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस का असर बेशक बच्चों पर कम पड़ा है, लेकिन उनकी शरीरिक गतिविधियों पर इस वायरस ने नकेल कस दी है। पिछले 7 महीनों से स्कूल बंद है, ऐसे में उनका घर ही उनकी पाठ्शाला और खेल का मैदान बन गया है। पैरेंट्स की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है अपने बच्चों की वायरस से हिफाजत करना है। पैरेंट्स ने अपने बच्चों को इस बीमारी से महफूज रखने के लिए दोस्तों से मिलने-जुलने पर भी पाबंदी लगा रखी है। भीड़ में, पार्क में खेलने पर भी बच्चों पर पाबंदी है। पूरा दिन बच्चों का मोबाइल के साथ ही गुजरता है। आधे समय वो स्कूल की क्लास लेते हैं तो आधा समय वो मनोरंजन के लिए मोबाइल के साथ गुजारते हैं।

loksabha election banner

इस महामारी ने बच्चों को बेहद प्रभावित कर दिया है, उनकी शारीरिक गतिविधियां कम हो गई है। ऐसे में बच्चे आलसी हो गए है और उनका मूड भी प्रभावित हो रहा है। बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए व्यायाम और खेलकूद बेहद जरूरी है। बच्चों को हेल्दी रखने के लिए पैरेंट्स को चाहिए कि वो उन्हें खेलने का मौका दें। बच्चों के लिए व्यायाम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तनाव को वजन को कम करता है, और साथ ही इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। जानिए किस तरह आप कोरोनाकाल में अपने बच्चों को शरीरिक रूप से तंदुरुस्त रख सकते हैं।

बच्चों के साथ पूरा परिवार एक्सरसाइज करें:

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा शरीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त रहे तो पूरा परिवार एक साथ एक्सरसाइज करें, ताकि बच्चे व्यायाम के लिए अधिक प्रेरित हो। फैमिली वॉक, बाइक राइड, डांस पार्टी, लिविंग-रूम योग सेशन या बैकयार्ड सॉकर गेम्स ऐसे खेल है, जिसे आपके घर के सदस्यों एक साथ खेल सकते हैं।

बाहरी गतिविधि को प्रोत्साहित करें:

जब भी संभव हो, अपने बच्चे को बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करें, यहां तक कि ब्लॉक के आसपास टहलने या भाई-बहन के साथ पकड़ने का खेल खेलने को कहें। 10 मिनट का आउटडोर व्यायाम बच्चों के लिए पूरी कसरत है।

ऑनलाइन व्यायाम वीडियो देखें:

कई ऑनलाइन सेवाएं बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर विडियों बना रही है, आप इन विडियों का सहारा लें। इसके अतिरिक्त, कई स्पोर्ट्स क्लब, व्यायाम स्टूडियो, स्कूल और अन्य सामुदायिक संगठन बच्चों के लिए ऑन-डिमांड वर्चुअल फिटनेस की जानकारी दे रहे हैं।

कैलोरी बर्न करने वाले काम कराएं:

बच्चों की मांसपेशियों के निर्माण और कैलोरी बर्न करने वाले काम जैसे लॉन की घास काटना, बगीचे में काम करना, कार को धोना या गैरेज की सफाई करने जैसे काम कराएं। अपने बच्चों को उपयुक्त काम सौंपने पर विचार करें। आपके बच्चे घरेलू कामों को पूरा करने में आपकी मदद करके दोहरा कर्तव्य निभा सकते हैं।

बच्चों के साथ खेलें

आप अपने बच्चों के साथ घर के लोन में बैडमिंटन, टेनिस और दौड़ सकते हैं। ये खेल ना सिर्फ आपके बच्चों में फेट बर्न करेंगे बल्कि उनका बौद्धिक और मानसिक विकास भी करेंगे।

साइकिलिंग:

साइकिल चलाना सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपने बच्चे के साथ साइकिस पर सैर करके फिट रह सकते हैं।

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.