Move to Jagran APP

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

तनाव एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में व्यक्ति अपने जीवन और कार्यों से निराश हो जाता है। व्यक्ति को लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है। कई मौके पर व्यक्ति मानसिक रूप से पूरी तरह बीमार हो जाता है। उसे अपनी भी सुध नहीं रहती है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 12:07 AM (IST)
घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
ब्लड प्रेशर की जांच करने से 30 मिनट पहले चाय और कॉफी का सेवन न करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली पर व्यापक असर पड़ा है। इस वायरस के कहर के चलते शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ा है। विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमित होने, जॉब छूटने और लंबे समय तक घरों में रहने की वजह से डिप्रेशन के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से वृद्धि हुई है। तनाव कई बीमारियों का प्रमुख कारण हैं। इनमें एक बीमारी उच्च रक्तचाप है, जो मुख्यतः तनाव के चलते होती है। तनाव एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में व्यक्ति अपने जीवन और कार्यों से निराश हो जाता है। व्यक्ति को लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है। कई मौके पर व्यक्ति मानसिक रूप से पूरी तरह बीमार हो जाता है। उसे अपनी भी सुध नहीं रहती है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है। इसके लिए तनाव से बचने का हरसंभव प्रयास करें।

loksabha election banner

डॉक्टर्स तनाव से निजात पाने के लिए खाली समय में अपने दोस्तों और परिवारजनों से बात और सोशल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं। वहीं, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सही दिनचर्या का पालन, संतुलित आहार और पर्याप्त नींद जरूरी है। साथ ही नियमित अंतराल पर ब्लड प्रेशर की जांच अवश्य करें। हालांकि, कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए खुद से घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कर सकते हैं। अगर आप भी घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते हैं या करना चाहते हैं, तो इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान-

-ब्लड प्रेशर की जांच करने से 30 मिनट पहले चाय और कॉफी का सेवन न करें।

-घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करने से पांच मिनट पहले पूरी तरह से शांत और आरामपूर्वक बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस लें और छोड़ें। इससे ह्रदय गति सामान्य हो जाता है।

-जांच करने के दौरान सही तरीके से बैठें। इसके लिए आप कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें। साथ ही अपने हाथों को ढीला रखें, ताकि ब्लड प्रेशर की जांच सही से हो सके।

-जांच करने के दरम्यां शांत रहें। किसी से बात न करें। बात करने से ह्रदय गति बढ़ जाती है।

-ब्लड प्रेशर जांच करने वाली मशीन की पट्टी को सही से बांधें। हमेशा खुले बांह में जांच करें।

-हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 5 मिनट के अंतराल पर दो बार ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए।

-हर दिन एक ही समय पर ब्लड प्रेशर की जांच करें। ब्लड प्रेशर की जांच सुबह या शाम के समय करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.