Move to Jagran APP

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए हॉस्पिटल जाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

सरकार के गाइडलाइंस के अनुसार हॉस्पिटल में आगंतुकों की मनाही है। ऐसे में हॉस्पिटल में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को न बुलाएं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 07:39 AM (IST)
कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए हॉस्पिटल जाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल
कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए हॉस्पिटल जाते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बीच ज़िंदगी थोड़ी-बहुत सामान्य हुई है। हालांकि, कोरोना वायरस का खतरा खत्म नहीं हुआ है। इस स्थिति में घर से बाहर निकलने पर मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें। खासकर, हॉस्पिटल जाते समय आपको अधिक सावधानियां बरतने की जरूरत है। अगर आप आने वाले दिनों में अपनी नियमित जांच के लिए हॉस्पिटल जाना चाहते हैं तो आपको इन चीजों का जरूर ध्यान रखना चाहिए-

prime article banner

-मास्क और दस्ताने जरूर पहनें। अपने हाथों को नियमित अंतराल पर धोएं।

-साफ़ सफाई का विशेष ख्याल रखें। हॉस्पिटल के नियमों का पालन करें। साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें।

-हॉस्पिटल जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आप जिस हॉस्पिटल में जा रहे हैं, वो कोविड-19 है फिर नॉन कोविड-19 हॉस्पिटल है।

-हॉस्पिटल जाने से पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट जरूर लें, ताकि कोई परेशानी न हो।

-अपनी नियमित जांच को न टालें, बल्कि विषम परिस्थिति में भी रेगुलर चेक-अप कराएं। इससे आप सेहतमंद रहेंगे। 

-सार्वजनिक और अनचाही वस्तुओं को न छुएं। भीड़-भाड़ से दूर रहें। अगर संभव हो तो अपने साथ केवल एक व्यक्ति को ले जाएं, ताकि भीड़ न इकट्ठा हो।

-अपने साथ सभी रिपोर्ट्स और मेडिकल दस्तावेज साथ ले जाएं, ताकि आपका समय बर्बाद न हो। डॉक्टर से अनावश्यक सवाल न पूछें।

- स्वास्थ्य अधिकारियों को अपनी गतिविधियों के बारे में जरूर बताएं। आप लॉकडाउन में किनसे मिले। अपनी यात्रा का इतिहास जरूर साझा करें।

-एक बार हॉस्पिटल से लौटने के बाद अपने आप को सेनिटाइज़ करें। अपने शूज़ को उतारें और उन्हें कीटाणुरहित करें। उन चीज़ों को भी कीटाणुरहित करें, जिन चीज़ों को आपने छुआ है। अगर आपने कपड़े का मास्क पहनें हैं, तो इसे बिना किसी चीज़ को छुए उतारें।

-सरकार के गाइडलाइंस के अनुसार, हॉस्पिटल में आगंतुकों की मनाही है। ऐसे में हॉस्पिटल में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को न बुलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.