पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी आपके ओवरऑल हेल्थ पर असर डालती है। इसलिए इसे हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। खानपान में सुधार करके तो इसे दुरुस्त रखा ही जा सकता है साथ ही कुछ और भी टिप्स हैं जिनका पालन आपको करना चाहिए। जैसे- बाहर का खाना अवॉयड करें, जंक फूड से दूरी बनाएं आदि चीज़ें। आइए जानते हैं इसके बारे में..  

खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाएं

सुना ही होगा आपने कि एक निवाले को 32 बार तो कम से कम चबाना ही चाहिए। इससे पाचन की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है तो कभी भी खाने को जल्दी निपटाने की कोशिश न करें, आराम से खाएं, चबा-चबाकर खाएं।

खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं

खाने के बीच और तुरंत बाद पानी पीना अवॉयड करें। हां, आधे या एक घंटे बाद अच्छे से पानी पिएं। बीच-बीच में पानी पीने से डाइजेशन प्रोसेस स्लो हो जाता है। जिससे अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

गरम पानी ही पिएं

पानी का काम बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही उसे डिटॉक्स करना भी है। तो अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करना चाहते हैं जो दिन में जितनी बार पानी पिएं, गर्म पिएं। ठंडा पानी न ही पिएं जो बेहतर। रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पिएं। 

खाने में सलाद जरूर करें शामिल

खाने के साथ सलाद सर्व करने का ट्रेंड नया नहीं बल्कि काफी पुराना है। जिसका रोल हमें ओवरइटिंग से बचाना है साथ ही इसमें कई दूसरे तरह के न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जिसकी हमारी बॉडी को जरूरत भी होती है तो अपने खाने में सलाद जरूर शामिल करें। 

फाइबर से भरपूर डाइट लें

फाइबर से भरपूर और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन क्रिया को आसान बनाते हैं साथ ही कब्ज जैसी समस्या से भी बचाते हैं।

इन फूड्स को करें अवॉयड

तली-भुने, जंक फूड्स के साथ ही ऐसे फूड्स जिसमें फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती हैं उन्हें पूरी तरह से डाइट से कट कर दें अगर आप अपना पाचन दुरुस्त रखना चाहते हैं तो।

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh