Move to Jagran APP

Drug For Coronavirus: कोरोना से बचने में कारगर साबित हो रही है ये दवा!

Coronavirus Effective Drug दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह के शोध भी कर रहे हैं। जिसमें जापानी कंपनी फ्यूजीफिल्‍म को बड़ी सफलता मिली है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:23 PM (IST)
Drug For Coronavirus: कोरोना से बचने में कारगर साबित हो रही है ये दवा!
Drug For Coronavirus: कोरोना से बचने में कारगर साबित हो रही है ये दवा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Effective Drug: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल फैल गया है। लोग डर के माहौल में जी रहे हैं। अब तक इस वायरस ने करीब 9 हज़ार लोगों की जान ले ली है। जबकि दो लाख से ज़्यादा लोग इससे संक्रमित हैं और करीब 84,118 लोग पूरी तरह स्वस्थ भी हो गए हैं।

loksabha election banner
इसी बीच दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरह के शोध भी कर रहे हैं। जिसमें जापानी कंपनी फ्यूजीफिल्‍म को बड़ी सफलता मिली है। जापानी कंपनी फ्यूजीफिल्‍म की दवा Favipiravir को 300 कोरोना वायरस मरीज़ों पर सफलता पूर्वक इस्तेमाल किया गया है।  
 
इसकी पुष्टि चीन ने की है, जिसमें चीन ने दावा किया है कि जापानी एंटी-फ्लू एजेंट कोरोना वायरस के इलाज के लिए सफल दवा है। जापानी एंटी-फ्लू दवा एवीगन में एक एक्टिव सामग्री मिलाई जाती है, जिसे फेविपिरविर कहा जाता है। इस दवा का चीन के 300 से ज़्यादा कोरोना के मरीज़ों पर परीक्षण किया गया था। जिन रोगियों को दवा दी गई थी, उनकी सेहत में उन लोगों की तुलना में जल्दी सुधार आया, जिनको जापानी दवा नहीं दी गई थी। यहां तक कि उनके फेफड़ों में भी जल्द ही सुधार के लक्षण दिखाई दिए थे। 
 
विशेषज्ञों का कहना है कि फेविपिरविर शरीर में वायरस की प्रतिकृति को अवरुद्ध करने में मदद करता है। मंगलवार को चीन के विज्ञान एवं तकनीक मंत्रालय की तरह से झांग जिनमिन ने कहा कि Favipiravir कोरोना वायरस में काफी प्रभावशाली साबित हुई है। साथ ही इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं देखा गया है, जो हमारे लिए अच्छी ख़बर है। 
 
इसके अलावा हॉन्ग कॉन्ग के सिहुआन फार्मास्यूटिकल ने Favipiravir की मदद से एक और दवा बनाई है, जिसका परीक्षण जल्द ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों पर किया जाएगा। शेनज़ेन के एक अस्पताल में 80 कोरोना के मरीज़ों और वुहान विश्वविद्यालय के 120 मरीज़ों पर किए गए परीक्षण से पता चला है कि इस जापानी एंटी-फ्लू दवा ने काफी जल्दी सभी को ठीक कर दिया।  
 
आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 173 पहुंच गई है। जबकि इस वायरस से 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.