Move to Jagran APP

Ivermectin For Covid Treatment: कोरोना से बचाव के लिए 'आइवरमेक्टीन' के इस्तेमाल के खिलाफ है WHO

Ivermectin For Covid Treatment रिसर्चर्स का मानना है कि आइवरमेक्टिन के लगातार इस्तेमाल से कोविड का ख़तरा काफी कम हो सकता है। रिसर्चर्स ने उपलब्ध आंकड़ों को देखते हुए यह बात कही है। लेकिन WHO इस दवा को इस्तेमाल न करने की सलाह दे रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 05:44 PM (IST)
Ivermectin For Covid Treatment: कोरोना से बचाव के लिए 'आइवरमेक्टीन' के इस्तेमाल के खिलाफ है WHO
कोरोना से बचाव के लिए 'आइवरमेक्टीन' के इस्तेमाल के खिलाफ है WHO

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ivermectin For Covid Treatment: भारत में कोरोना पॉज़ीटिव होने पर ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के तहत डॉक्टर्स मरीज़ों को कई दवाएं लेने की सलाह दे रहे हैं। इनमें से एक आइवरमेक्टिन भी है। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नैशनल कोविड टास्क फोर्स ने कुठ समय पहले कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए इस दवा के इसेतेमाल को हरी झंडी दी थी। 

prime article banner

रिसर्चर्स का मानना है कि 'आइवरमेक्टिन' के लगातार इस्तेमाल से कोविड का ख़तरा काफी कम किया जा सकता है। रिसर्चर्स ने उपलब्ध आंकड़ों को देखते हुए यह बात कही। उनका दावा है कि यह दवा महामारी को ख़त्म करने में भी मददगार साबित हो सकती है। लेकिन, अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस दवा को इस्तेमाल न करने की सलाह दे रहा है।

WHO ने किया आइवरमेक्टीन का विरोध

Ivermectin एक एंटी पैरासाइट दवा है। भारत में जिस तेज़ी से लोग कोविड पॉज़ीटिव हो रहे हैं, उसे देखते हुए डॉक्टर्स लोगों में लक्षण दिखते ही इसे खाने की सलाह दे रहे हैं। वहीं, गोवा सरकार ने तो 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को बिना लक्षणों के भी आइवरमेक्टिन का 5 दिन का कोर्स बचाव के तौर पर खाने की सलाह दे दी है। हालांकि, WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर सौम्या स्वामिनाथन ने इस दवा के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी है। उनके मुताबिक ये दवाई सुरक्षित नहीं है। सौम्या स्वामिनाथन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'WHO आइवरमेक्टिन दवाई के इस्तेमाल के खिलाफ है। क्लीनिकल ट्रायल को छोड़कर कोविड पेशेंट्स को यह दवा न दी जाए। किसी नए लक्षण में जब कोई दवा इस्तेमाल करते हैं, तो सुरक्षा और असर का ध्यान रखना ज़रूरी है।"

सौम्या ने दवा बनाने वाली कंपनी का स्टेटमेंट भी ट्वीट किया। यह इस साल मार्च में जारी किया गया था। स्टेटमेंट के मुताबिक, प्री-क्लीनिकल स्टडीज़ में कोविड-19 के ट्रीटमेंट में इस दवा के चिकित्सकीय प्रभाव का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

क्या है आइवरमेक्टिन ?

आइवरमेक्टिन एक एंटी पैरासिटिक ड्रग है, जो कि पेट के इंफेक्शन जैसे कि राउंडवॉर्म इंफेक्शन के इलाज में इस्तेमाल की जाती है। इसे आप इसे पेट के कीड़े को मारने वाली दवाई भी कह सकते हैं। इसका उपयोग आंतों के स्ट्रॉग्लोडायसिस और ऑन्कोकेरिएसिस के रोगियों के लिए किया जाता है।

आइवरमेक्टिन के साइड-इफेक्ट्स

दिल की धड़कनें तेज़ होना, ओर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (लो ब्लड प्रेशर), चेहरे में सूजन, पेरिफेरल एडीमा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.